शुक्रवार, 22 जून 2007

खरीफ फसलों की बुवाई की तैयारियां शुरू: एक लाख 20 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बोनी का लक्ष्य

खरीफ फसलों की बुवाई की तैयारियां शुरू: एक लाख 20 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बोनी का लक्ष्य

 

ग्वालियर 21 जून 2007

       जिले में किसानों द्वारा खरीफ फसलों की बुआई की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं । मानसून पूर्व की वर्षा के बाद किसानों ने खेतों की तरफ अपना रूख किया है । जिले में खरीफ मौसम में इस वर्ष कुल एक लाख 20 हजार हैक्टेयर क्षैत्र में फसलें ली जाना प्रस्तावित है । गत वर्ष जिले में एक लाख 12 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में खरीफ फसलें ली गई थीं ।

 

       उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री जे.एस.यादव ने बताया कि जिले में अभी तक 63 मिली मीटर से अधिक वर्षा हो चुकी है । किसान फसलों की बोनी के लिए खेतों की तैयारी में जुट गये हैं । जिले में इस वर्ष 22 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में धान , 35 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में तिल, 26 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सोयावीन और 13 हजार हेक्टयर क्षेत्र में उड़द की फसल लिये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । इसके अलावा आठ हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बाजरा, तीन हजार हैक्टयर में ज्वार, तीन हजार हेक्टेयर में मूंग, डेढ़ हजार हैक्टेयर में मूंगफली, एक हजार हैक्टेयर में अरहर , पांच सौ हेक्टेयर में मक्का और सात हजार हैक्टेयर क्षेत्र में अन्य फसलें लिया जाना प्रस्तावित हैं ।

 

       जिले में खरीफ मौसम में 11 हजार मे.टन यूरिया , साढ़े सात हजार मे.टन सुपर फास्फेट, डेढ हजार टन 12:32:16, एक हजार टन 22: 20: 0 , आठ सौ मे. टन अमोनियम सल्फेट और पांच सौ मे. टन पोटास उर्वरक वितरण का लक्ष्य है, सभी उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है । खरीफ फसलों के चार हजार 350 क्विंटन बीज वितरण का लक्ष्य है । जिले में विभिन्न फसलों के करीब पांच हजार 150 क्विंटल बीज जिले में उपलब्ध है । अभी तक करीब डेढ़ हजार क्विंटल बीज वितरित हो चुका है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: