शुक्रवार, 22 जून 2007

खेतिहर मजदूरों के कल्याण हेतु विशेष कार्ययोजना शीघ्र

मुख्यमंत्री द्वारा रतनगढ़ माता मंदिर के पास सिंध नदी पर  6 करोड़ रूपये की लागत के पुल व सड़क का शिलान्यास

 

खेतिहर मजदूरों के कल्याण हेतु विशेष कार्ययोजना शीघ्र

ग्वालियर 20 जून 2007

       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के खेतिहर मजदूरों के कल्याण हेतु विशेष कार्ययोजना की घोषणा शीघ्र करेगी, इसके साथ ही प्रदेश के विकास में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये शीघ्र ही युवाओं की पंचायत मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित की जावेगी । उन्होंने यह बात आज दतिया जिले की रतनगढ़ माता मंदिर के पास सिंध नदी पर छ: करोड़ रूपये से अधिक की लागत से बनाये जाने वाले पुल और सड़क मार्ग के भूमि पूजन के अवसर पर कही । कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं राजस्व राज्य मंत्री तथा दतिया जिले के प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने की । इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद डॉ. रामलखन सिंह कुशवाह, विधायक सेंवढ़ा श्री रामदयाल प्रभाकर, भाण्डेर विधायक श्री कमलापत आर्य, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अर्चना महतो, सर्वश्री गुलाब सिंह किरार, गुरूदेव शरण गुप्त सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य शासन द्वारा सभी वर्गो के कल्याण हेतु विभिन्न कार्यक्रम व योजनायें संचालित की जा रही हैं । इन वर्गो की भागीदारी प्रदेश के विकास में सुनिश्चित करने के लिये विशेष पंचायतों का आयोजन किया जा रहा है । मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खेतों में काम करने वाले खेतिहर मजदूरों को स्वास्थ्य सुविधायें मुहैया कराने व उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिये विशेष कार्ययोजनायें तैयार की जा रही हैं,  जिसकी घोषणा शीघ्र ही की जायेगी । उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी पर अंकुश लगाने तथा प्रदेश के विकास में युवा शक्ति का उपयोग करने के लिये युवा पंचायत का आयोजन भी शीध्र ही भोपाल में किया जायेगा ।

       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में विकास गतिविधियों के लिये धनराशि की कोई कमी नहीं हैं । उन्होने कहा कि रतनगढ़ माता के दर्शन हेतु दतिया व आस-पास के जिलों से आने वाले दर्शनार्थीयों की सिंध नदी पर पुल निर्माण की मांग काफी पुरानी थी । इसके लिये राज्य सरकार द्वारा 6 करोड़ 6 लाख रूपये से अधिक की प्रशासकीय स्वीकृत दी गई है । पुल का निर्माण कार्य एक वर्ष में पूर्ण कर लिया जावेगा । मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा किसानों, बालिकाओं, महिलाओं के कल्याण हेतु संचालित की जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया । उन्होंने स्थानीय जन प्रतिनिधियों की मांग पर देवगढ़ से रतनगढ़ माता मंदिर तक 9 किलोमीटर, भगुआपुरा से मरसैनी बुजुर्ग तक 4 किलोमीटर सड़क मार्ग बनाने तथा रतनगढ़ माता मंदिर की भूमि को वनभूमि से मुक्त कर राजस्व भूमि में परिवर्तित करने के लिये प्रस्ताव का परीक्षण कराने तथा हरसी नहर प्रणाली से अमायन तक के क्षेत्र को जोड़ने वाले प्रस्ताव पर सर्वे कार्य का शीघ्र परीक्षण कराने का आश्वासन दिया । मुख्यमंत्री ने सेंवढ़ा को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिये लंबित प्रस्ताव पर शीघ्र कार्रवाई कराने तथा इंदरगढ़ को तहसील का दर्जा प्रदान करने के प्रस्ताव का भी परीक्षण कराने का आश्वासन दिया ।

       जिले के प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सर्वागींण विकास हेतु अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं । जिनके बेहतर परिणाम प्राप्त हो रहे हैं । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों के कल्याण हेतु किसान कल्याण आयोग का गठन किया गया है । प्रभारी मंत्री ने बताया कि दतिया जिले के ओला प्रभावित कृषकों को 27 करोड़ रूपये की राशि वितरित की गई है ।

       क्षेत्रीय सांसद डॉ. कुशवाह ने कहा कि सिंध नदी पर पुल व सड़क मार्ग के निर्माण की मांग लंबे समय से लंबित थी । इसके अभाव में गत वर्ष अक्टूबर माह में दुखद हादसा हो गया था । उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा गत अक्टूबर माह में रतनगढ़ प्रवास के दौरान सिंध नदी पर पुल निर्माण की घोषणा की थी । वह अब साकार रूप ले रही है, उन्होंने इस कार्य के लिये मुख्यमंत्री को बधाई दी तथा आभार व्यक्त किया ।

       इससे पूर्व विधायक श्री प्रभाकर व श्री आर्य ने भी रतनगढ़ माता के लिये सिंध नदी पर पुल और सड़क मार्ग के लिये 6 करोड रूपये से अधिक की राशि स्वीकृत किये जाने और भूमि पूजन के लिये मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया ।

       कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री के हैलिकाप्टर से आगमन पर हैलिपेड पर प्रभारी मंत्री व सांसद सहित पुलिस महानिरीक्षक श्री विजय यादव, उपमहानिरीक्षक श्री डी.सी. सागर, कलेक्टर श्री अशोक शिवहरे तथा पुलिस अधीक्षक श्री महेश मुदगल ने मुख्यमंत्री की अगवानी की ।

कोई टिप्पणी नहीं: