शनिवार, 16 जून 2007

महारानी लक्ष्मीबाई बलिदान दिवस पर जिले में भी आयोजित

महारानी लक्ष्मीबाई बलिदान दिवस पर जिले में भी आयोजित

 होंगी विशेष ग्राम सभायें

कलेक्टर ने दिये व्यवस्थित ढंग से ग्राम सभायें आयोजित करने के निर्देश

ग्वालियर 14 जून 2007

वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस 18 जून को जिले के सभी गांवों में सुव्यवस्थित ढंग से विशेष ग्राम सभायें आयोजित करने के लिये व्यापक तैयारियां की जायें । विभागीय अधिकारी ग्राम सभाओं की बैठकों में खासतौर पर महिलाओं के कल्याण के लिये संचालित योजनाओं की जानकारी के साथ मैदानी अमले की उपस्थिति सुनिश्चित करें ।

       यह निर्देश कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारियों को दिये हैं ।

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने निर्देश दिये हैं कि विशेष ग्राम सभाओं की बैठकों में विशेषकर लाड़ली लक्ष्मी, जननी सुरक्षा व मुख्य मंत्री कन्यादान आदि योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाये ।

       गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने महारानी लक्ष्मीबाई बलिदान दिवस 18 जून को महिला सशक्तिकरण दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है । इस दिन प्रदेश के सभी गांवों में विशेष ग्राम सभायें आयोजित की जायेंगी । ग्राम सभाओं में राज्य शासन द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में उठाये गये कदमों और संचालित कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को अवगत कराया जायेगा ताकि इन कल्याणकारी कार्यक्रमों और योजनाओं का भरपूर लाभ उठा कर मध्यप्रदेश में महिलायें उन्नति का एक नया मुकाम हासिल कर सकें । काबिले गौर है कि प्रदेश सरकार द्वारा हाल के वर्षो में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये अनेक कदम उठाये गये हैं । प्रदेश में पहली बार राज्य स्तर पर महिला पंचायत का आयोजन किया गया है । पंचायतों एवं नगर निकायों में सभी स्तर पर और संविदा शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत पद महिलाओं के लिये आरक्षित किये गये हैं । साथ ही महिलाओं के कल्याण के लिये लाड़ली लक्ष्मी, जननी सुरक्षा, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना जैसी योजनायें शुरू की गई हैं ।

योजना सचिव जिले में पर्यवेक्षण के लिए आयेंगे

       राज्य शासन द्वारा महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस 18- जून को प्रदेश भर में आयोजित होने वाली विशेष ग्राम संभाओं के पर्यवेक्षण के लिए 48 प्रमुख सचिवों और सचिवों को जिले आवंटित किए गए हैं । राज्य शासन ने ग्वालियर जिले के लिए सचिव योजना एवं आर्थिक सांख्यिकी विभाग श्री मनोज झालानी को नियुक्त किया है । श्री झालानी जिले में पर्यवेक्षण के अलावा कुछ ग्राम संभागों में भी उपस्थित रहेंगे ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: