शनिवार, 30 जून 2007

बीज उपचारित कर करें खरीफ फसलों की बोनी

किसानों को सलाह

बीज उपचारित कर करें खरीफ फसलों की बोनी

बोनी के लिए उपयुक्त समय

ग्वालियर 29 जून 2007

       जिले में अब तक हुई वर्षा खरीफ फसलों की बोनी के लिए पर्याप्त है। किसानों को सलाह दी गई है कि वे इस समय का फायदा उठायें और बीजोपचार के पश्चात बोनी शुरू कर दें ।

       किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री जे.एस. यादव ने बताया कि अब तक हुई वर्षा खरीफ की फसलों जैसे ज्वार, बाजरा, मक्का, उड़द, मूंग,सोयाबीन व अरहर के लिए पर्याप्त है । कृषकगण बीजों को उपचारित कर जहाँ तक संभव हो फसलों की बोनी लाईन से ही करें । छिड़काव विधि से बोनी न करें । कृषकों को सलाह दी गई है कि धान की रोपणी के लिए भी अभी तक की वर्षा पर्याप्त है, अत: धान रोपणी का कार्य भी शुरू कर दें । जो कृषक धान की फसल लेना चाहते हैं, वे अपने खेतों में ऊंचे स्थान पर जहाँ पानी नहीं भरता हो वहाँ धान की रोपणी डाल सकते हैं ।

       अधिक एवं विस्तृत जानकारी हेतु कृषक गण क्षेत्रीय ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, कृषि विकास अधिकारी एवं विकास खण्ड स्तर पर वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी से परामर्श लेकर कृषि कार्य कर सकते हैं । कृषक बन्धु उप संचालक कृषि कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 0751- 2467920 एवं 2467930 पर भी विषय वस्तु विशेषज्ञों से भी समय- समय पर सलाह प्राप्त कर लाभ ले सकते हैं । जिले में अब तक 88.8 मिली वर्षा

       ग्वालियर जिले में 29 जून तक 88.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है । जिले के विकास खण्ड मुरार में 86.5 मिमी, घाटीगांव में 102 मिमी., डबरा में 73.2 मिमी व भितरवार विकास खण्ड में 93.4 मिमी वर्षा दर्ज हुई है ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: