मंगलवार, 26 जून 2007

आत्मा परियोजना: जिले के लिए 59.81 लाख रूपये की कार्य योजना अनुमोदित

आत्मा परियोजना: जिले के लिए 59.81 लाख रूपये की कार्य योजना अनुमोदित

ग्वालियर 25 जून 2007

       कृषकों की सीधी भागीदारी से संचालित '' आत्मा '' परियोजना के तहत वर्ष 2007-08 के लिए 59 लाख 81 हजार रूपये की वार्षिक कार्य योजना तैयार की गई है । यह कार्य योजना गवर्निंग बोर्ड के अनुमोदन के बाद राज्य शासन को बजट आवंटन के लिए भेजी गई है ।

       कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम (आत्मा परियोजना) ग्वालियर जिले में जून 2005 में लागू किया गया है । इस योजना के अन्तर्गत कृषि, उद्यानिकी, पशु पालन, मत्स्यपालन, रेशम पालन एवं ग्रामोद्याग विभागों के समन्वय से कृषकों को विकसित करने की योजना है । इस परियोजना में कृषकों के समूह (एफ.आई.जी.) गठित कर योजना का संचालन किया जाता है । कृषकों के समूहों का गठन उनकी आवश्यकता के अनुसार समान आवश्सकता के आधार पर किया जाता है । प्रत्येक गतिविधि का पृथक-पृथक समूह होता है, इसमें 12 से 15 कृषक शामिल रहते है । इनमें 30 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी अनिवार्य है ।

       कृषकों की सीधी भागीदारी परियोजना में रखी गई है । परियोजना का वर्ष 2007--08 के लिए ब्लाक एक्शन प्लान एवं डिस्ट्रक्ट एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है । ये प्लान पी.आर.ए.पध्दति से ग्रामों का सर्वे करके कृषकों की आवश्यकता के अनुरूप बनाया गया है । इसमें शामिल गतिविधियां का सम्पादन 10 प्रतिशत एन.जी.ओ. के माध्यम से सम्पन्न कराया जाना आवश्यक है । इस परियोजना में कृषक आधारित गतिविधियों पर कृषकों से 10 प्रतिशत कृषक अंश लिया जाता है । इस परियोजना के लिए 90 प्रतिशत राशि भारत सरकार से तथा 10 प्रतिशत राशि राज्यांश से प्राप्त होती है ।

       इस वर्ष के लिये तैयार की गई वार्षिक कार्ययाना में 32 लाख 14 हजार रूपये की राशि का प्रावधान कृषक आधारित गतिविधियों के लिये किया गया हैं । इनमें अंतर्राज्यीय भ्रमण, अंतर जिला भ्रमण, प्रशिक्षण, प्रदर्शन, फार्मर एवार्ड, केपेसिटी बिल्ंडिग एवं सीड मनी आदि को शामिल किया गया है । फार्म इन्फोर्मेशन डिसेमिनेशन के लिये तीन लाख 60 हजार रूपये का, एग्रीकल्चर टेक्नॉलोजी रिफायरमेंट वेलीडेशन एडोप्शन के लिये दो लाख 80 हजार का, प्रशासनिक व्यय के लिये 12 लाख रूपये का और इनोबेटिव एक्टीविटीज के लिये सवा नौ लाख रूपये का प्रावधान रखा गया है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: