शनिवार, 23 जून 2007

महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को मिलेगा कैरियर मार्गदर्शन

महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को मिलेगा कैरियर मार्गदर्शन

वार्षिक कैलेंडर जारी

ग्वालियर 22 जून 2007

       प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को कैरियर मार्गदर्शन दिया जायेगा । स्वामी विवेकांनद कॅरियर मार्गदर्शन योजना के तहत शैक्षणिक सत्र 2007-2008 में प्रदेश के समस्त शासकीय महाविद्यालयों में कॅरियर मादर्शन संबंधी विभिन्न गतिविधियां संचालित की जायेगी । उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इन गतिविधियों के संबंध में वार्षिक कैलेंडर जारी किया गया है । विद्यार्थियों को उनकी रूचि, योग्यता और क्षमता के अनुरूप विषय, कॅरियर और पाठयक्रम चयन के लिये मार्गदर्शन दिया जायेगा।

      शासकीय महाविद्यालयो के प्राचार्यो से कहा गया है कि स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना के तहत शैक्षणिक सत्र के लिए निर्धारित कॅरियर गाइडेंस स्टॉल लगाए जाएं। जहॉ प्रवेश लेने वाले सभी विद्यार्थियों को उनकी रूचि, योग्यता और क्षमता के अनुरूप विषय चयन और पाठयक्रम चयन के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा। साथ ही सरकारी तथा गैर-सरकारी स्कॉलरशिप की जानकारी विद्यार्थियों को दी जाएगी । माह जुलाई के तीसरे शनिवार को विद्यार्थियों के कॅरियर की बढ़ती हुई संभावनाएॅ, कॅरियर के लिए बायोडाटा की तैेयारी और अच्छे कॅरियर के लिए महत्वपूर्ण जरूरतों पर मार्गदर्शन दिया जाएगा । माह अगस्त के तीसरे शनिवार को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं-सिविल सर्विसेस, राज्य सेवा, कर्मचारी चयन आयोग, रेलवे भर्ती बोर्ड, बैकिंग एवं बीमा सेवा, पुलिस सेवा एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तेयारी के संबंध में मार्गदर्शन दिया जायगा।

      जारी कॅरियर कैलेंडर के अनुसार माह सितंबर 2007 के तीसरे शनिवार को स्वरोजगार और लघु कुटीर उद्योगों एवं कृषि में रोजगार से संबंधित रोजगार, खास तौर से ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को कृषि से जुड़ी रोजगार विधाओं की तेयारी के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण संबंधी मार्गदर्शन दिया जाएगा । माह अक्टूबर  के तीसरे शनिवार को प्रोफेशनल पाठयक्रमों, चार्टर्ड अकांउटेंसी, कंपनी सेक्रेटरी, एमबीए, फॉरेन ट्रेड, मार्केटिंग कम्प्यूटर में कॅरियर से संबंधित मार्गदर्शन दिया जायेगा । माह नवंबर के तीसरे शनिवार को साइंस विद्यार्थियों को फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्स, बॉटनी, जूलॉजी, बायोटैक्नालॉजी आदि में तथा कामर्स विद्यार्थियों को कामर्स की विभिन्न विधाओं के लिए कॅरियर मार्गदर्शन दिया जायेगा । साथ ही आर्टस/मानविकी विद्यार्थियों- संस्कृत साहित्य, हिन्दी साहित्य, अग्रेंजी साहित्य, अर्थशास्त्र, भूगोल, मनोविज्ञान, गृहविज्ञान, समाज विज्ञान, राजनीति विज्ञान, भाषा विज्ञान, विदेशी भाषा आदि विषयों में कॅरियर की संभावनाओं का आकलन किया जायेगा।

      इसी प्रकार माह दिसंबर में कॅरियर के ग्लैमरस क्षेत्र में पत्रकारिता, एंकरिंग, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, पायलेट, मॉडलिंग, फैशन टैकनालॉजी, इंटीरियर डिजाईनिंग, पांच वर्षीय बीएएलएलबी में बिजनेस इकॉनामिक्स, इंटरनेशनल ट्रेड, इंटरनेशनल इकॉनामिक्स में कॅरियर की संभावनाओं पर मार्गदर्शन देना निर्धारित किया गया है । माह जनवरी 2008 के तीसरे शनिवार को विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के संदर्भ में मार्गदर्शन तथा वार्षिक परीक्षा के तत्काल बाद विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं और विभिन्न पाठयक्रमों की तेयार हेतु मार्गदर्शन दिया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: