गुरुवार, 28 जून 2007

पोलियो उन्मूलन में ए.एफ.पी.केस सर्विलेन्स एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया

पोलियो उन्मूलन में ए.एफ.पी.केस सर्विलेन्स एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया

ग्वालियर 27 जून 2007

       पोलियो उन्मूलन की दिशा में ए.एफ.पी.केस सर्विलेन्स एक महत्व पूर्ण प्रक्रिया है। पोलियो को जड़ से मिटाने के लिए लोगों को भी स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करना होगा, जिससे हम समाज से पोलियो का उन्मूलन कर एक स्वास्थ्य समाज का निर्माण कर सके । यह बात डा. पराग शाह ने क्षेत्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण केन्द्र ग्वालियर में ए.एफ.पी.केस पर आयोजित कार्यशाला में कही।

       डा. पराग शाह ने बताया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पोलियो को जड़ से मिटाने के लिए स्टूल संकलन एवं उसके सेम्पल की जांच की जाए ताकि होने वाले वायरस के बारे में हमें जानकारी प्राप्त हो सके और हम उसका समुचित उपचार कर सके । उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की स्वास्थ्य संस्थाओं के चिकित्साधिकारियों को ए.एफ.पी.केस पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए ए.एफ.पी. होने की स्थिति में मरीज के स्टूल संकलन एवं उसके सेम्पल की जाँच की प्रक्रिया से अवगत कराया, । उन्होंने स्टूल संकलन एवं उपचार के महत्व के संबंध में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी ।

       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्रीमती अर्चना शिंगवेकर ने बताया कि ए.एफ.पी.केस सर्विलेन्स पोलियो उन्मूलन की दशा में महत्व पूर्ण प्रक्रिया है, जिससे हम पोलियो के वायरसों का पता लगाकर प्रभावित बच्चों का उपचार कर सकते है । उन्होंने समस्त प्रभारी चिकत्साधिकारी एवं खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में ए.एफ.पी.केस की स्थिति में त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए । इस कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों एवं चिकित्साधिकारियों के मध्य ए.एफ.पी. केस के संबंध में परिचर्चा की गई तथा उनकी जिज्ञासाओं का समाधान भी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा किया गया ।

       कार्यशाला में प्राचाय एच.एफ.डब्ल्यू टी.सी. डा. सी.पी. गुप्ता डा. एन.डी.गर्ग एवं जिले की संस्थाओं के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: