सोमवार, 18 जून 2007

बलिदान दिवस पर महिला ग्राम सभाओं का आयोजन

बलिदान दिवस पर महिला ग्राम सभाओं का आयोजन

 

जिले के प्रभारी मंत्री, प्रभारी सचिव सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी जायेगें ग्राम सभाओं में

ग्वालियर 17 जून 2007

       वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस 18 जून को जिले के सभी गांवों में सुव्यवस्थित ढंग से विशेष ग्राम सभायें आयोजित करने के लिये सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं ।

       जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयन्त मलैया, प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डा. नरोत्तम मिश्र सहित विधायकगण और अन्य जनप्रतिनिधि ग्राम सभाओं में विशेष रूप से उपस्थित होंगे । इसके साथ ही राज्य शासन द्वारा ग्राम सभाओं के पर्यवेक्षण के लिए नियुक्त किये गये सचिव श्री मनोज झालानी भी जिले के भ्रमण पर रहेंगे ।

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने आज जिले के अधिकारियों की बैठक लेकर विशेष ग्राम सभाओं के आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया । बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य और जनपदों के अधिकारी उपस्थित थे । कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जिले के प्रत्येक ग्राम में आयोजित होने वाली महिला ग्राम सभाओं में अधिक से अधिक महिलाओं की उपस्थिति सुनिश्चित हो, ताकि उन्हें मध्य प्रदेश शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रही योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी जा सके ।

       ग्वालियर जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयन्त मलैया 18 जून को विकासखण्ड बरई के पुरानी छावनी गांव में प्रात: 11 बजे पहुंचेगे,जहाँ आप ग्राम सभा में शिरकत कर विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित महिला हितग्राहियों को शासन द्वारा मुहैया कराई जाने वाली सहायता प्रदान करेंगे । इस अवसर पर आप स्कूली छात्र-छात्राओं को पाठय पुस्तके एवं गणवेश भी वितरित करेगें । प्रभारी मंत्री द्वारा गांव में पौध रोपण भी किया जाएगा । इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती धन्नोबाई, विधायक श्री बृजेन्द्र तिवारी, कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव सहित जिला एवं जनपद के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे ।

       इसी क्रम में प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डा. नरोत्तम मिश्र डबरा विकासखण्ड के ग्राम हरसी में आयोजित ग्राम सभा में भाग लेगें । विधायक श्री ध्यानेन्द्र सिह विकास खण्ड मुरार के ग्राम जमाहर की ग्राम सभा में शामिल होंगे ।

       ग्वालियर जिले में ग्राम सभाओं के पर्यवेक्षण के लिए नियुक्त म.प्र.शासन के सचिव, योजना एवं आर्थिक सांख्यिकी श्री मनोज झालानी विकास खण्ड घाटीगांव के बरईपुरा, धुंआ, पुलकापुरा और सहसारी में ग्राम सभाओं का पर्यवेक्षण करेंगे । आपके द्वारा जिले में ग्रामीण विकास की संचालित विकास एवं हितग्राही मूलक योजनाओं का भी अवलोकन किया जाएगा ।

जननी एक्सप्रेस योजना का शुभारंभ आज

 

       जिले में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए शासन की जननी सुरक्षा योजना की अगली कड़ी में जननी एक्सप्रेस योजना शुरूआत आज से प्रारंभ की जा  रही है । योजना का शुभारंभ जिले में प्रभारी मंत्री श्री जयन्त मलैया पुरानी छावनी में आयोजित महिला ग्राम सभा में करेंगे । इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती धन्नोबाई, स्थानीय विधायक श्री बृजेन्द्र तिवारी और कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव विशेष रूप से उपस्थित होंगे । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. अर्चना शिंगवेकर ने बताया कि दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवर्ती महिलाओं को प्रसव के लिए चिकित्सकीय संस्थाओं तक लाने में जननी एक्सप्रेस योजना वरदान साबित होगी । जिले के प्रत्येक विकास खण्ड में जननी एक्सप्रेस वाहन उपलब्ध कराई गई है । जिनके वाहन चालकों के मोबाइल नम्बर सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, ए.एन.एम और गर्भवती महिला के परिवार को उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे समय रहते गर्भवती महिला को सस्थांगत प्रसव के लिए वाहन की उपलब्धता हो सके ।

महिलाओं से संबंधित योजना वाला फोल्डर

       ग्राम सभाओं में राज्य शासन द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में उठाये गये कदमों और संचालित कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को अवगत कराया जायेगा , ताकि इन कल्याणकारी कार्यक्रमों और योजनाओं का भरपूर लाभ उठाकर मध्यप्रदेश में महिलायें उन्नति का एक नया मुकाम हासिल कर सकें । कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्त के मार्गदर्शन में जिला पंचायत द्वारा एक ऐसा फोल्डर तैयार किया गया है, जिसमें विभिन्न विभागों के माध्यम से महिलाओं के लिए संचालित योजनाओं का उल्लेख है । इन फोल्डरों का वितरण महिला ग्राम सभाओं में होगा ।

कोई टिप्पणी नहीं: