बुधवार, 20 जून 2007

समाज में महिलाओं को बराबरी का स्थान देकर उन्हें बनाया जा रहा है आत्मनिर्भर

समाज में महिलाओं को बराबरी का स्थान देकर उन्हें बनाया जा रहा है आत्मनिर्भर - श्री मलैया

महिला ग्राम सभा में शामिल हुये प्रभारी मंत्री

ग्वालियर 18 जून 2007

       समाज में वर्षों से चली आ रही पुरूष प्रधान मानसिकता को तोड़ते हुए मध्य प्रदेश की सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनेक महत्वाकांक्षी कदम उठाये है । महिलाओं के लिए अनेक कल्याणकारी योजनायें संचालित कर उन्हें आत्मनिर्भर तो बनाया ही जा रहा है, साथ ही प्रत्येक क्षेत्र में उनकी हिस्सेदारी पुरूषों के बराबर सुनिश्चित की जा रही है ।

       यह बात जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास, आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री जयन्त मलैया ने गिर्द विधानसभा क्षेत्र के पुरानी छावनी गांव में आयोजित महिला ग्रामसभा में कहीं । वीरांगना लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस पर आयोजित महिला ग्राम सभा में क्षेत्रीय विधायक श्री बृजेन्द्र तिवारी, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती अरूण किरार, जनपद अध्यक्ष श्रीमती मुन्नी देवी , उपाध्यक्ष श्रीमती मकसूदन बेगम, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री अभय चौधरी और कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव विशेष रूप से उपस्थित हुए ।

       श्री मलैया ने कहा कि वर्तमान समय में महिलाओं ने जिस तरह से नगरीय एवं पंचायतीराज संस्थाओं में जनप्रतिनिधि बनकर विकास की डोर अपने हाथ में ली है, उसके सफल परिणाम सामने आने लगे हैं ।

प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही सहूलियतों से महिलाओं ने आगे आकर अपना वजूद भी स्थापित किया है । प्रदेश में अनेकों ऐसी लड़कियां है, जिन्होंनें चिकित्सा, इंजीनियरिंग , इन्फोरमेशंन टेक्नोलाजी के साथ खेलों में भी आगे आकर प्रदेश का नाम रोशन किया ।

       महिला सशक्तिकरण के लिए म.प्र शासन द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों को जन- जन तक पहुंचाने का आव्हान प्रभारी मंत्री ने किया । उन्होंने महिलाओं से अपील की कि वे अपने घर में बेटा'-बेटी के बीच भेदभाव न करें । प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कन्याओं को प्रोत्साहन देने के लिए उनके जन्म से विवाह तक की कई योजनायें चलाई है । इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य है कि अब प्रदेश में कन्या को वरदान  के रूप में लिया जाये ।

       विधायक श्री बृजेन्द्र तिवारी ने कहा कि महिलाओं के प्रति समाज को अपनी सोच में बदलाब लाना होगा । प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में जो कारगर पहल मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की, उसके परिणाम स्वरूप महिलायें चूल्हे-चौके के साथ स्वरोजगार से भी जुड़ी है । इसके अतिरिक्त पंचायतें और नगरीय निकायों में 50 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी से विकास में उनकी भूमिका सुनिश्चित हुई है ।

       जिला पंचायत सदस्य श्रीमती अरूणा किरार ने बताया कि महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवास पर पूरे प्रदेश में एक साथ एक दिन महिला ग्राम सभायें आयोजित कर प्रदेश सरकार ने अनूठा कार्य किया है ऐसे आयोजनों से महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ाता है । महिला ग्राम सभा में बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाओं ने भाग लिया । इस अवसर पर इन्द्रा स्व-सहायता समूह और ख्वाजा गरीब नमाज स्व-सहायता समूह ने अपनी सामग्री का प्रदर्शन किया । इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों द्वारा महिलाओं से संबंधित योजनाओं की जानकारी का प्रचार साहित्य वितरित किया गया । आभार सरपंच श्री रमेश शर्मा ने माना ।  

नन्हीं मुस्कान को किया पुरस्कृत

       ग्राम पुरानी छावनी में आयोजित महिला ग्राम सभा में प्रभारी मंत्री श्री जयन्त मलैया द्वारा ग्वालियर की नन्हीं स्केटिंग प्रतिभा कु. मुस्कान गुप्ता को पुरस्कृत किया गया । महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से एक हजार रूपये का नगद पुरस्कार देते हुए प्रभारी मंत्री ने मुस्कान को शुभ आषीष भी दिया । ग्वालियर का नाम प्रदेश में रोशन करने वाली नन्हीं मुस्कान को श्री मलैया ने अपनी ओर से भी एक हजार रूपये की राशि प्रदान की ।

गणवेश , चैक और पाठय पुस्तकें बांटी

       महिला ग्राम सभा में प्रभारी मंत्री श्री जयन्त मलैया ने गांव के सभी विद्यालयों के पालक शिक्षक संघों को गणवेश की राशि के चैक बांटे  । इसके साथ ही प्राथमिक विद्यालय की छात्र- छात्राओं को नि: शुल्क पाठय पुस्तकों का वितरण भी किया । इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने गरीब महिला कमलेश को प्रसव पूर्व सहायता योजना की नगद राशि भी प्रदान की ।

 

विद्यालय प्रांगण में किया पौध रोपण

       शासकीय कन्या प्राथमिक विद्यालय के परिसर को हरा-भरा बनाने के लिए प्रभारी मंत्री श्री जयन्त मलैया, विधायक श्री बृजेन्द्र तिवारी सहित अन्य जन प्रतिनिधियों ने पौध रोपण किया । आज रोपे गये सभी पौधों की सुरक्षा का दायित्व स्कूली छात्र - छात्राओं ने लिया ।

 

सी.सी. रोड़ का किया लोकापर्ण

प्रभारी मंत्री श्री जयन्त मलैया ने ग्राम पुरानी छावनी में दो लाख 47 हजार रूपये की लागत से निर्मित होने वाली सी.सी. रोड़ का लोकापर्ण भी किया । कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक श्री बृजेन्द्र तिवारी ने की । लगभग 240 मीटर लम्बी इस सी.सी. रोड़ के निर्माण सें गली में होने वाले कीचड से ग्रामीणों को मुक्ति मिलेगी और आवागमन सुगम होगा

 

कोई टिप्पणी नहीं: