बुधवार, 20 जून 2007

कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कोर ग्रुप की बैठक सम्पन्न

कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कोर ग्रुप की बैठक सम्पन्न

ग्वालियर 19 जून 2007

       वस्त्र मंत्रालय, केन्द्र शासन द्वारा देश में हैण्डलूम विकास के लिए 20 क्लस्टरों का चुनाव किया है । इसमें मध्य प्रदेश से ग्वालियर व चन्देरी शामिल किये गये है । चार वर्षीय इस परियोजना में दो करोड़ रूपये का प्रावधान ग्वालियर व चन्देरी क्लस्टर के लिए रखा गया है । इसमें बुनकरों के विकास के लिए अनेक योजनायें संचालित की जाएगी, जिसमें तकनीकी सुधार, क्रेता-विक्रेता सम्मेलन, प्रदर्शनियों का आयोजन, नयी डिजायनों का निर्माण विभिन्न उत्पादों का उत्पादन आदि शामिल है ।

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एकीकृत हथकरघा संकुल विकास कार्यक्रम के तहत गठित कोरग्रुप की पहली बैठक में उक्त परियोजना के क्रियान्वयन पर विस्तार से चर्चा की गई । कलेक्टर ने कहा कि ग्वालियर के बुनकरों को आधुनिक डिजायनिंग पध्दति से जोड़कर उन्हें विपणन की सुविधायें उपलब्ध कराना होगा, ताकि उनकी आर्थिक दशा को बदला जा सकें । उन्होंने इसके लिए इन्फ्रास्ट्रक्टर के विकास पर भी जोर दिया । कोरग्रुप के सदस्यों को एक्सपोजर विजिट करने की सलाह भी दी गई, जिससे आधुनिक तकनीकें स्थानीय बुनकरों तक लाई जा सकें ।

       कोरग्रुप के उपाध्यक्ष एवं बुनकर सेवा केन्द्र के प्रभारी अधिकारी श्री एन.ओ. सोलंकी ने परियोजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी तथा अभी तक की प्रगति से सदस्यों को अवगत कराया । बैठक में कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने बुनकर समितियों के सदस्यों से इस क्षेत्र के विकास हेतु सुझाव मांगे । सदस्य श्री अशोक प्रेमी द्वारा सम सहायता केन्द्र की स्थापना की मांग की गई,  जिससे ग्वालियर के हैण्डलूम क्षेत्र का विकास किया जा सकता है । इसके लिए उन्होंने कलेक्टर से जमीन की व्यवस्था करने का भी अनुरोध किया ।

              बैठक में बुनकर सेवा केन्द्र इंदोर के सहायक संचालक, हैण्डलूम विभाग के उपसंचालक तथा क्रियान्वयन संस्था भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान के श्री तरूण बेदी, नावार्ड के सहायक महाप्रबंधक, स्टेट बैंक ऑफ इंदौर के सहायक महाप्रबंधक तथा बुनकर  समितियों के सदस्य उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: