सोमवार, 20 फ़रवरी 2017

ग्वालियर व्यापार मेला का समापन

ग्वालियर व्यापार मेला का समापन


ग्वालियर का मेला यहाँ के लोगों की शान एवं जीवन शैली का हिस्सा है – श्री चौधरी, उत्कृष्ट कार्य करने वाले, प्रदर्शनी तथा विभिन्‍न सेक्टर में लगे, शोरूम, दुकानों को मिले पुरस्कार
ग्वालियर | 20-फरवरी-2017

  ग्वालियर का मेला यहाँ के लोगों की शान एवं जीवन शैली का हिस्सा है। हम लोग वर्ष भर मेले का इंतजार करते हैं। यहाँ तकनीक अपने ईष्ट मित्र, यारों, दोस्तों के साथ-साथ बहन-बेटियों को भी मेले के अवसर पर बुलाते हैं। यह बात ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी ने श्रीमंत माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला के समापन समारोह में मुख्य अतिथि बतौर कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राकेश जादौन ने की।
विशिष्ट अतिथि के रूप में पुलिस महानिरीक्षक श्री अनिल कुमार, कलेक्टर डॉ. संजय गोयल, पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष व मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं ग्वालियर संभाग के कमिश्नर श्री शिवनारायण रूपला, जिला पंचायत सीईओ श्री नीरज कुमार सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री अनय द्विवेदी सहित व्यापार मेला संघ के पदाधिकारी व बड़ी संख्या में दुकानदार उपस्थित थे। समापन समारोह कुसमाकर रंगमंच सभागार में सम्पन्न हुआ।
    ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी ने कहा कि मेले के स्वरूप को आप सभी ने शताब्दी वर्ष के पहले और उसके बाद में देखा है। उन्होंने कहा कि मेला का आकर्षण ऊँचाईयों को छू रहा है। मैं स्वयं 50 वर्षों से मेला देखने आ रहा हूँ। ग्वालियर मेला ऐतिहासिक मेला है। यह 110 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका है। हमने अपने जीवनकाल में मेले में अनेक उतार-चढ़ाव और इसके स्वरूपों को करीबी से देखा है। यह हमारी कला संस्कृति और सामाजिक संस्कारों का संगम है। उन्होंने कहा कि हमारा बहुत बड़ा सौभाग्य है कि आज हम इस ऐतिहासिक मेला का समापन कर रहे हैं। इस अवसर पर श्री चौधरी ने मेला आयोजन पर सुझाव देते हुए कहा कि आगामी मेला को दो अलग-अलग सेक्टरों, जिसमें एक सेक्टर झूले, खेल-तमाशों का रहे तो दूसरा सेक्टर दुकानों, शोरूमों का रहे। उन्होंने कहा कि हमें आगे चलकर दुकानों के शोरूमों को भी बदलने की आवश्यकता होगी। दुकानें गहरी एवं शेड से बनी हों ताकि दुकानदार इस लम्बी अवधि के मेला में रह सकें।
    इससे पूर्व कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राकेश जादौन ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि सभी के आपसी अद्भुत समन्वय से ही मेला बगैर किसी घटना दुर्घटना के सफल हुआ है। उन्होंने इस मौके पर कहा कि आगामी मेला और कैसे बेहतर तरीके से लगे, इस पर विस्तार से मंथन करने की जरूरत है। इसमें आम लोगों को भी जोड़ने का प्रयास किया जाए ताकि उनके सुझावों को भी बेहतर मेला लगाने हेतु सम्मिलित किया जाए।
    इससे पूर्व मेला विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं संभाग आयुक्त श्री शिवनारायण रूपला ने मेला के सफल आयोजन के लिये सभी की भूरि-भूरि प्रशंसा की। कमिश्नर ने कहा कि ग्वालियर मेला ग्वालियर की शान है। यह मेला के लोगों की जीवन शैली का हिस्सा है। आस-पास के व्यापारी पीढी दर पीढी मेला की शान बढ़ाने के लिये आते हैं। उन्होंने कहा कि इस मेला को और भव्य आकर्षण देने के लिये हर संभव प्रयास किए जायेंगे। इसमें आप सभी का सहयोग अपेक्षित रहेगा।
    कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने कहा कि मेला की उच्च गुणवत्ता (क्वालिटी) को लेकर इस बार सभी खुश नजर आ रहे हैं। मुश्किलों के बाद बेहतर मेला का आयोजन इस बार हुआ है। सफाई एवं लाईट सहित अन्य व्यवस्थायें बेहतर रही है। मेला व्यापारी संघ के सचिव श्री महेश मुदगल ने मेला की सफलता के लिये मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष संभागीय कमिश्नर श्री रूपला सहित सभी प्रशासनिक अधिकारियों व व्यापारियों को बधाई दी और उन्होंने कहा कि जन आकांक्षाओं के अनुरूप मेला सम्पन्न हुआ। समापन समारोह को पुलिस महानिरीक्षक श्री अनिल कुमार और पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष ने भी संबोधित किया। अंत में मेला सचिव ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।
    मेला समापन अवसर पर मेला के सफल आयोजन के लिये उत्कृष्ट सेवा देने वाले अधिकारियों को शील्ड प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसी तरह उत्कृष्ट प्रदर्शनी, शोरूम के दुकानदारों को भी प्रमाण-पत्र शील्ड देकर सम्मानित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: