सोमवार, 20 फ़रवरी 2017

जिला चिकित्सालय की प्रसूतिगृह में बनेगी नई ओपीडी विंग

जिला चिकित्सालय की प्रसूतिगृह में बनेगी नई ओपीडी विंग


कलेक्टर की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित
ग्वालियर | 20-फरवरी-2017
 
   
    जिला चिकित्सालय मुरार के प्रसूति गृह में अलग से ओपीडी का निर्माण किया जायेगा। लगभग साढ़े 9 लाख रूपए की लागत से यह ओपीडी भी तैयार होगी। कलेक्टर डॉ. संजय गोयल की अध्यक्षता में आयोजित हुई रोगी कल्याण समिति की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया है। डॉ. गोयल ने जनभागीदारी योजना से यह काम कराने के निर्देश दिए हैं।
    सोमवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में जिला चिकित्सालय की कलर डॉकलर मशीन के लिये कार्डिक प्रोब खरीदने की मंजूरी भी दी। उन्होंने कहा कि क्रय समिति से प्रमाण पत्र लेकर एवं वित्तीय प्रावधानों का पालन करते हुए खरीदी की जाए। साथ ही कहा कि यह सुनिश्चित करें कि इस कलर डॉकलर मशीन का उपयोग नियमित रूप से हो। कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय में मेकनाइज्ड लाउण्ड्री की स्थापना करने की भी सैद्धांतिक मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि विधिवत टेंडर जारी कर लाउण्ड्री का काम करायें।
    कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय की नई अल्ट्रासाउण्ड मशीन खराब होने की बात सामने आने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में खरीदी गई इस मशीन के खराब होने का करण बतायें कि यह मशीन इतनी जल्दी क्यों खराब हुई। साथ ही टेंडर की शर्तों के अनुसार संबंधित कंपनी से मशीन ठीक कराई जाए। रोगी कल्याण समिति द्वारा जिला चिकित्सालय के लिये 100 नए गद्दे और चादरें खरीदने की मंजूरी भी दी। साथ ही शौचालय, पेयजल इत्यादि बुनियादी सुविधाओं से संबंधित कार्यों की भी  सैद्धांकित सहमति दी। कलेक्टर ने कहा कि जिला चिकित्सालय के अलावा शहर के अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (डिस्पेंसरी) में भी मरीजों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखें। साथ ही जरूरी बुनियादी सुविधायें जुटाई जाएँ। इस कड़ी में उन्होंने लक्ष्मीगंज प्रसूतिगृह और माधवगंज डिस्पेंसरी में मांग के अनुसार एसी और वाटरकूलर लगाने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया। उन्होंने कहा इन सभी कामों को आंजाम देने में वित्तीय प्रावधानों का पालन करें। साथ ही क्रय समिति से भी अनुमोदन करायें।
    बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस एस जादौन एवं जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ. डी डी शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: