मंगलवार, 17 जुलाई 2007

शिंदे ने ग्वालियर में 765 कै.वी. उत्तर पश्चिम अन्तर संयोजक पारेषण प्रणाली राष्ट्र को समर्पित की

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री श्री शिंदे ने ग्वालियर में 765 कै.वी. उत्तर पश्चिम अन्तर संयोजक पारेषण प्रणाली राष्ट्र को समर्पित की

ग्वालियर 17 जुलाई 2007

       केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री श्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि पावर ग्रिड कॉपर्रेशन आफ इंण्डिया पश्चिमी क्षेत्र के शुरू हो जाने से 90 मैगावाट बिजली ट्रासमिशन की क्षति में कमी आयेगी । इस बिजली का उपयोग आम उपभोक्ता को प्रदाय किया जायेगा ।

       केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री श्री शिंदे आज ग्वालियर से 18 कि.मी. दूर ग्राम अडूपुरा में 765 कै.वी. पावरग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पावरग्रिड) के पश्चिम क्षेत्र पारेषण प्रणाली के अंतर्गत उत्तर पश्चिम अंतर संयोजक पारेषण प्रणाली को राष्ट्र को समर्पित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

       केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री श्री शिंदे ने आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण विद्युती करण योजना के तहत वर्ष 2012 तक देश के सभी ग्रामों का विद्युती करण किया जायेगा । देश में एक लाख गांवों का विद्युतीकरण किया जाना है । जिसमें से 40 हजार गांवों का विद्युत करण किया जा चुका है जबकि शेष 60 हजार गांवों का विद्युती करण वर्ष 2009 तक कर लिया जयेगा । श्री शिंदे ने कहा कि विद्युती करण के मापदण्ड अब बदल गये है । अब गांव के सभी स्कूल, चिकित्सालयों तथा सभी घरों में बिजली पहुंचने पर विद्युतीकरण माना जावेगा । 

       केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पावर हाउसों के 10 कि.मी. के दायरे में आने वाले क्षेत्र को विद्युत प्रदाय की जावेगी । इस दायरे में प्रदेश की इंदिरा सागर परियोजना में रहने वाले लोगों को लाभ भी मिलेगा ।

       श्री शिंदें ने कहा कि राज्य सरकारों को बिजली उत्पादन के क्षेत्र में विशेष पहल करनी होगी । इसके लिए राज्यों में विद्युत उत्पादन के लक्ष्य निर्धारित किये गये है ।

       श्री शिंदे ने कहा कि देश में बिजली उत्पादन के क्षेत्र में कई विदेशी कम्पनियां पूंजी निवेश करने हेतु आगे आ रही है ।  उन्होंने कहा कि पावरग्रेड द्वारा अगले पांच वर्ष में 16 हजार करोड के कार्य तथा पश्चिमी क्षेत्र में 7 हजार करोड़ के कार्य किये जायेंगे । श्री शिंदे ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की ग्वालियर में ग्रिड का जो कार्य 18 माह में पूर्ण होना था उसे समय से पूर्व 4 माह पहले कर लिया गया है । उन्होंने पावर ग्रेड ग्वालियर में कार्यरत कर्मियों को तीन माह का, पश्चिम क्षेत्र में कार्यरत कर्मियों को दो माह का और ग्रिड के अन्य कर्मियों को एक माह के विशेष वेतन के रूप में प्रोत्साहन वेतन देने की घोषणा की । कार्यक्रम को सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कार्यमक्रम को संबोधित करते हुये अंचल में बिजली के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यो की जानकारी दी ।

इस मौके पर पावरग्रेड कार्पोशन के अध्यक्ष श्री आर.पी. सिंह ने स्वागत भाषण देते हुये अंत में अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदाय किये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: