बुधवार, 4 जुलाई 2007

किसानों को पर्याप्त खाद - बीज और कीटनाशक दवाईयाँ उपलब्ध रहे

किसानों को पर्याप्त खाद - बीज और कीटनाशक दवाईयाँ उपलब्ध रहे

कमिश्नर डा. कोमल सिंह के अधिकारियों को निर्देश

ग्वालियर 3 जुलाई 2007

       ग्वालियर संभाग के कमिश्नर डा. कोमल सिंह ने कृषि अधिकारियों से कहा है कि वे खरीफ अभियान के दौरान किसानों को पयाप्त खाद-बीज और कीटनाशक दवाईयां की उपलब्धता सुनिश्चित करें । आपने कहा कि संभाग में बोनी का कार्य युध्द स्तर पर चालू है ऐसी स्थिति में किसानों को खाद - बीज, कीटनाशक दवाइयों की आपूर्ति प्रभावित नहीं हो, अगर कहीं पर किसी भी प्रकार की कमी मेहसूस हो रही हो तो तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों से सम्पर्क कर व्यवस्था सुनिश्चित करें । कमिश्नर डा. कोमल सिंह आज अपने कक्ष में विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

       कमिश्नर डा. कोमल ने संयुक्त संचालक स्वास्थ्य को निर्देश दिये कि कही पर भी मौसमी बीमारी नहीं फैल सकें इसके लिए स्वास्थ्य अमले की कड़ी निगरानी रहे। अपने कहा कि संभाग के सभी जिलों के डिपो होल्डरों के पास पर्याप्त दवाइयाँ पहुंच जायें । लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य शिक्षा पर ध्यान दिया जावे । प्रत्येक क्षेत्र के जल स्त्रोतों का शुध्दीकरण किया जावें । आपने पशु चिकित्सा सेवा के संयुक्त संचालक को नियमित पशु चिकित्सा शिविर लगाने, पशुओं के नियमित टीकाकरण करने पर जोर दिया ।

       स्कूल चलो अभियान की समीक्षा करते हुए कमिश्नर डा. सिंह ने संयुक्त संचालक शिक्षा को निर्देश दिये कि निर्धारित तिथि तक शत- प्रतिशत बच्चों का स्कूलों में प्रवेश हो जाये तथा शासन के निर्देशानुसार निर्धारित तिथि तक संविदा शिक्षकों की नियुक्ति की कार्यवाही पूर्ण हो जाये । कमिश्नर ने संभाग के जिलों से जनपद एवं नगर पालिकाओं से संविदा नियुक्ति के लिए जारी होने वाले विज्ञापनों की भी समीक्षा की ।

       बैठक के दौरान कमिश्नर डा. कोमल सिंह ने विद्युत एवं पेयजल व्यवस्था की भी समीक्षा की । कमिश्नर ने मौके पर फसल बीमा और किसान क्रेडिट कार्ड की भी समीक्षा  

 

कोई टिप्पणी नहीं: