मंगलवार, 17 जुलाई 2007

सकारात्मक सोच के साथ वृक्षारोपण कर प्रयासों को सफलता में बदलें - अनूप मिश्रा

हरियाली महोत्सव

 

सकारात्मक सोच के साथ वृक्षारोपण कर प्रयासों को सफलता में बदलें - अनूप मिश्रा

 

हरियाली दिवस पर गजराराजा कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में  जल संसाधन मंत्री ने किया पौध रोपण

ग्वालियर 14 जुलाई 2007

       महोत्सव के रूप में वृक्षारोपण कार्यक्रमों के आयोजन के पीछे प्रदेश सरकार की मंशा है कि लोगों के मन में पर्यावरण सन्तुलन, वर्षा जल सहेजने और प्रदूषण मुक्ति के प्रति परंपरागत आस्थायें जगें। साथ ही वृक्षारोपण के लिए किये जा रहे प्रयासों को सफलता में परिवर्तित किया जा सके ।

       उक्त विचार जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने आज यहाँ शासकीय गजराराजा कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय परिसर में ''हरियाली दिवस''  के उपलक्ष्य में आयोजित हुये वृक्षारोपण कार्यक्रम में व्यक्त किए । उन्होंने इस अवसर पर अर्जुन का पौधा रोपकर हरियाली दिवस मनाया । उनके साथ श्री भालेराव व पार्षद श्री सुधीर गुप्ता सहित अन्य जन प्रतिनिधिगण कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा, जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी डॉ. विजय दुबे, जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.के. द्विवेदी व परियोजना समन्वयक श्री के.के. दीक्षित सहित विद्यालयीन स्टाफ तथा स्कूली बालिकाओं ने भी गुड़हल, गुलमोहर, अर्जुन तथा अन्य प्रजातियों के पौधे रोपे ।

       हरियाली महोत्सव को परिणामोन्मुखी बनाने पर जोर देते हुए जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि जमीन (गड्डों ) की तैयारी, रोपण व पौधों की व्यवस्था तथा उनके रख- रखाव व सुरक्षा संबंध उपाय बेहत्तर ढंग से किये जायें । उन्होंने अधिकारियों से कहा कि '' हरियाली महोत्सव '' सिर्फ पौध रोपण तक सीमित नहीं रहना चाहिए । लगाए गए पौधों का समुचित विकास हो और वे वृक्ष बनें, इसकी सुनिश्चित व्यवस्था की जाए । जल संसाधन मंत्री ने कहा कि रोपण के बाद पौधों की निदाई, गुड़ाई, एवं पौधों की कटाई व छटाई के साथ उर्वरक व खाद की आपूर्ति , कीट पतंगों से सुरक्षा, दीमक व रोगों से बचाव तथा नियमित सिंचाई आदि की मुकम्मल व्यवस्था भी अवश्य की जाए ।

पद्मा विद्यालय में भी '' हरियाली दिवस '' पर हुआ वृक्षारोपण

       सम्पूर्ण प्रदेश की भाँति ग्वालियर जिले में भी हरियाली दिवस पर जगह- जगह वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए । इस कड़ी में यहाँ ग्वालियर स्थित पद्मा कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में भी पौध रोपण हुआ । वन विभाग के सहयोग से आयोजित हुए इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा भी शामिल हुए और विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे ।

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि वृक्षारोपण के प्रति समाज में सकारात्मक वातावरण निर्मित करने के मकसद से शिक्षण संस्थाओं में खासतौर पर यह कार्यक्रम आयोजित कराये गये हैं । स्कूलों में जो पौधे लगाये गये हैं उनको पानी देने तथा सुरक्षा की जिम्मेदारी बच्चे ही निभायेंगे  । स्कूल प्रबंधन से कहा गया है कि हर दो बच्चों के बीच एक पौधे के संरक्षण की जबावदेही सुनिश्चित करें,  ताकि जब बच्चे इन पौधों को बढ़ता हुआ देंखें, तो उनमें स्वाभाविक तौर पर पर्यावरण के प्रति सकारात्मक सोच उभर सके । साथ ही वे बड़ों को भी वृक्षारोपण के लिए प्रेरित कर सकें 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: