बुधवार, 4 जुलाई 2007

मुख्यमंत्री ने बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिये

हरियाली महोत्सव और स्कूल चलें हम अभियान को जन आन्दोलन का रूप दें

मुख्यमंत्री ने बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिये

ग्वालियर 3 जुलाई 2007

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने संभागायुक्तों और कलेक्टरों को निर्देश दिये हैं कि हरियाली महोत्सव और स्कूल चलें हम अभियान को जन आन्दोलन का रूप दें । मुख्यमंत्री श्री सिंह समाधान ऑंन लाइन कार्यक्रम के माध्यम से संभागायुक्तों और कलेक्टरों को सम्बोधित कर रहे थे । मुख्यमंत्री ने इस दौरान चुनिंदा जिलों के लोगों की समस्याओं का निराकरण भी किया ।

       समाधान ऑंन लाइन कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने सभी संभागों के आयुक्तों और कलेक्टरों को निर्देश देते हुये कहा कि बरसात प्रारंभ हो गई है । भारी बरसात हमें दिक्कत दे सकती है । इसके लिये बाढ़ नियंत्रण के पुख्ता इंतजाम किये जावे राहत कैंप कहां-कहां बन सकते हैं । अभी से तैयारी पूर्ण की जावे । बाढ़ प्रभावितों को कहीं कोई दिक्कत नहीं आये । किसी भी क्षेत्र में जन हानि न हो ऐसी व्यवस्था पूर्व से कराई जाये ।

       मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्षा के साथ ही बोनी का कार्य भी शुरू हो गया है । इस दौरान किसानों को पर्याप्त खाद व बीज उपलब्ध रहें ऐसी व्यवस्था होनी चाहिये । मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टरों से कहा कि सभी जगह दीनदयाल अन्त्योदय समितियों का गठन हो गया होगा । इन समितियों की जिला एवं विकासखंडवार बैठकें आयोजित की जावे । यह बैठक नियमित हो, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये । इसी तरह विधायकों द्वारा कल्याणकारी योजना और विकास कार्यो पर प्रति तीन माह में आयोजित होने वाली बैठकें नियमित आयोजित हों । आपने कलेक्टरों से कहा कि नियमित बैठकों के आयोजन के लिये सभी एस.डी.एम. को निर्देशित करें कि वे क्षेत्रीय विधायकों से बैठक आयोजन के लिये चर्चा करें, उनसे बैठक के लिये तिथि तथा समय का निर्धारण करें । यह बैठक विधानसभा सत्र के पहले-पहले हो जायें ऐसी व्यवस्था की जावे ।

       मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में जन और प्रतिनिधियों सर्वोपरि होते है । आपने कहा कि हर योजना और विकास कार्यो का शुभारंभ उद्धाटन स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से होना चाहिये । ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये । मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में स्कूल चलें हम और हरियाली महोत्सव अभियान चालू हैं । इन अभियानों को जन आन्दोलन का रूप दें । ऐसे अभियान में जनप्रतिनिधियों, पंचायतों के पदाधिकारियों को जोड़ा जावे । स्कूल चलें हम अभियान में प्रत्येक बच्चे का स्कूल में दाखिला हो, कोई भी बच्चा स्कूल से वंचित नही रहे ।       मुख्यमंत्री ने सभी जिलो में संविदा नियुक्ति, शिक्षकों का युक्ती- युक्त करण और सभी जिलों में छात्राओं को सायकिल वितरण का लक्ष्य समय सीमा पूर्ण करने के निर्देश दिये ।

       मौके पर कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री जी से सोयाबीन बीज की मांग करते हुये कहा कि मांग के विरूध्द अभी तक 30 प्रतिशत बीज ही उपलब्ध है । इस पर मुख्यमंत्री ने  कृषि विभाग के प्रमुख सचिव श्री प्रवेश शर्मा को ग्वालियर जिलों को शीघ्र सोयाबीन बीज मांग के अनुरूप उपलब्ध कराने के निर्देश दिये । 

 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: