शुक्रवार, 27 जुलाई 2007

पुरानी छावनी पर बनेगा भव्य और आकर्षक चौराहा

पुरानी छावनी पर बनेगा भव्य और आकर्षक चौराहा

 

साडा अध्यक्ष व कलेक्टर के साथ पहुंचे अधिकारियों के दल ने लिया कार्यस्थल का जायजा

ग्वालियर 26 जुलाई 2007

       ग्वालियर नगर के प्रवेश द्वार आकर्षक दहलीज में तब्दील हों और यहां आने वाले सैलानियों व राहगीरों को इस दहलीज पर पहला कदम रखते ही यह एहसास हो जाये कि हम सौन्दर्य से परिपूर्ण नगरी में प्रवेश कर रहे हैं । इस मकसद से आगरा-मुम्बई राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित पुरानी छावनी चौराहे को एक भव्य एवं आकर्षक चौराहे के रूप में विकसित किया जा रहा है ।

       विशेष क्षेत्र विकास योजना (साडा) के अध्यक्ष श्री जयसिंह कुशवाह तथा संबंधित अधिकारियों के साथ जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने आज पुरानी छावनी चौराहे का जायजा लिया । चौराहे के सौन्दर्यीकरण के लिये बेहतर खाका तैयार करने के लिये पहुंचे इस दल में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, साडा के सी.ई.ओ. श्री कुमार पुरूषोत्तम, अपर आयुक्त नगर निगम श्री बाथम व एस.डी.एम. श्री शिवराज सिंह वर्मा सहित अन्य अधिकारी शामिल थे। इस दल ने तकनीकी अधिकारियों के साथ चौराहे पर प्रस्तावित गोलम्बर तथा उसके सौन्दर्यीकरण के लिये बनाये गये नक्शे के आधार पर  कार्यो की रूपरेखा पर चर्चा की ।

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस चौराहे का सौन्दर्यीकरण इस प्रकार से किया जायेगा, जिससे आवागमन तो सुगम हो ही, साथ ही पर्यटन प्रेमी सैलानियों को सुखद अनुभूति हो, जिससे नगर विकास के विभिन्न आयामों को गतिशीलता मिल भी सके । उन्होंने कहा कि इतिहास के आइने में देखें तो ग्वालियर शहर सदैव से शासकों से लेकर सैलानियों व राहगुजर सभी के लिये पसंदीदा रहा है । सरकार का प्रयास है कि ग्वालियर का वहीं वैभव पुन: लोटे इसी मंशा के साथ नगर विकास की योजनाओं को मूर्त रूप दिया जा रहा है । कलेक्टर ने बताया कि पुरानी छावनी पर स्थित इस चौराहे का निर्माण विभिन्न विभागों के समन्वय से होगा और ऐसा प्रयास है कि यह काम चालू वर्ष के अंत तक पूर्ण हो जाये ।

ग्वालियर नगर विकास मुख्यमंत्री के प्रमुख एजेण्डे में

ग्वालियर नगर का सुनियोजित विकास मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रमुख एजेण्डे में शुमार है । उन्होंने नगर के विकास एवं सौन्दर्यीकरण के लिये जहां तमाम विकास योजनाओं को मंजूरी दी है वहीं ये योजनायें जल्द से जल्द मूर्त रूप ले सकें । इसके लिये उच्च स्तरीय बैठक लेकर सतत रूप से समीक्षा भी की जा रही है । आगरा-मुम्बई राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित इस चौराहे के सौन्दर्यीकरण की पहल मुख्यमंत्री के इसी एजेण्डे का हिस्सा है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: