मंगलवार, 17 जुलाई 2007

हार्ट सर्जरी व कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज करा रही है प्रदेश सरकार

हार्ट सर्जरी व कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज करा रही है प्रदेश सरकार

 

गंभीर बीमारियों से पीड़ित जिले के आठ गरीब मरीजों के लिये  संजीवनी बनी राज्य बीमारी सहायता निधि

 

ग्वालियर 16 जुलाई 2007

 

       गंभीर बीमारियों से पीड़ित गरीब लोगों का इलाज भी अब अमीरों के समान बड़े-बड़े चिकित्सा संस्थानों में होने लगा है । प्रदेश सरकार ने इनके इलाज का जिम्मा अपने ऊपर लिया है । हृदय सर्जरी से लेकर कैंसर व अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज के लिये सरकार द्वारा राज्य बीमारी सहायता निधि से गरीबों को आर्थिक मदद दी जा रही है । इस निधि से ग्वालियर जिले के गरीबी रेखा के नीचे जिंदगी बसर कर रहे परिवारों के आठ सदस्यों को विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिये बड़ी आर्थिक मदद मिल चुकी है । 

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य बीमारी सहायता निधि से ग्वालियर नगर में पी.जी.व्ही. कॉलेज के पास निवासरत श्रीमती मीरा बाई पत्नी श्री भजन लाल के दाहिने कूल्हे को बदलने के लिये 50 हजार रूपये की आर्थिक मदद मंजूर की गई है । इसी प्रकार गंदी बस्ती गोदम थाटीपुर निवासी श्रीमती लक्ष्मीदेवी पत्नी श्री रामकिशन को कैंसर के इलाज के लिये 50 हजार, हुरावली मुरार निवासी श्री मनोज जाटव को ब्रेन टयूमर के इलाज के लिये 40 हजार रूपये व ग्राम शुक्लहारी तहसील डबरा निवासी श्रीमती बैजन्ती बाई को स्पाटिस्टक कॉर्डिपेरेसिस के इलाज के लिये लगभग 20 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है । राज्य बीमारी सहायता निधि से रामपुरी शब्द प्रताप आश्रम निवासी श्री किशोरी लाल पुत्र श्री श्यामलाल को केंसर के इलाज के लिये 75 हजार रूपये, ग्राम छपरा बड़ेरा बुजुर्ग निवासी कु. बेबी के हृदय के इलाज के लिये छ: हजार रूपये, ग्राम गतारी कैथोदा तहसील डबरा की श्रीमती मुन्नीबाई पत्नी श्री कमल सिंह जाट के केंसर रोग के इलाज के लिये 70 हजार रूपये की सहायता उपलब्ध कराई गई है । इस योजना  से हनुमान नगर गोला का मंदिर निवासी श्रीमती सुमित्रा देवी के केंसर रोग के इलाज के लिये 50 हजार रूपये की आर्थिक मदद स्वीकृत की गई है । साथ ही दो गरीब लोंगो के इलाज के लिये सहायता दिलाने हेतु राज्य समिति को अनुशंसा सहित प्रस्ताव भेजा गया है ।

प्रदेश के बाहर के चिकित्सालयों में इलाज कराने पर भी मदद

       राज्य बीमारी सहायता निधि के तहत गरीब परिवारों के सदस्यों के इलाज के लिये दी जाने वाली आर्थिक मदद प्रदेश के मान्यता प्राप्त चिकित्सलयों के अलावा प्रदेश के बाहर के चुनिंदा बड़े-बड़े अस्पतालों में इलाज कराने के लिये भी दी जाती है । योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है

ये हैं बीमारियां जिनके लिये मिलती है मदद

राज्य बीमारी  सहायता निधि के अंतर्गत 16 प्रकार की गंभीर बीमारियो के उपचार हेतु राशि आंवटित अथवा स्वीकृत की जाती है । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अर्चना शिंगवेकर ने बताया कि चिन्हित बीमारियों में कैंसर सर्जरी, रीनल सर्जरी, घुटना बदलना, वक्ष शल्यक्रिया, हिप रिप्लेसमेंट, हेड इन्ज्यरी ब्रेन सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, एम.डी.आर. अंग प्रत्यारोपण, स्पाइनल सर्जरी, प्रसवोत्तर जटिलता, कोमा प्रत्यारोपण, रेटिनल डिटेंचमेंट, हृदय शल्य क्रिया तथा औद्योगिक दुर्घटना, बम विस्फोट, प्राकृतिक आपदा दुर्घटना व एवं कृषि उपकरण से दुर्घटना शामिल हैं ।

मरीज को जल्द से जल्द सहायता दिलाने राज्य शासन ने अपने अधिकार दिये जिला समिति को

       गरीब परिवारों को अपने परिजन की गंभीर बीमारी के इलाज के लिये जल्द से जल्द आर्थिक मदद मिल सके, इसके लिये प्रदेश सरकार ने अपने अधिकारों को जिला स्तर तक विकेन्द्रीकृत किया है । प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में बनी जिला स्तरीय समिति को 75 हजार रूपये की सहायता स्वीकृत करने के अधिकार राज्य शासन ने सौंपे हैं । साथ ही यह समिति आवश्यक होने पर उक्त राशि से अधिक सहायता के लिये राज्य शासन को अनुशंसा भी भेजती है ।  जिला स्तरीय समिति में कलेक्टर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा तीन गैर सरकारी सदस्य नामांकित हैं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: