बुधवार, 4 जुलाई 2007

सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण में लापरवाही बर्दास्त नही होगी

सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण में लापरवाही बर्दास्त नही होगी

सभी पत्रों का समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित किया जाये - कलेक्टर

ग्वालियर 3 जुलाई 2007

कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने सभी कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिये है कि वरिष्ठ कार्यालयों से प्राप्त होने वाले पत्रों का निराकरण समय-सीमा के अंदर किया जावे । कोई भी पत्र निराकरण के लिये लंबित नहीं रहना चाहिये । कलेक्टर ने पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक को निर्देश दिये कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के वितरण में किसी भी स्तर पर लापरवाही एवं उदासीनता बर्दास्त नहीं की जायेगी । आपने कहा कि बरई और भितरवार में सामाजिक सुरक्षा पेंशन समय पर वितरण नहीं होने की शिकायत प्राप्त हुई है । संबंधित दोषी अधिकारियों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस देते हुये वेतनवृध्दि रोकने के निर्देश दिये । कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव आज लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे । बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा एडीशनल कलेक्टर श्री आर.एन. गुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे ।

       मुख्यमंत्री जी के संभावित जनदर्शन कार्यक्रम की तैयारियों पर चर्चा करते हुये कलेक्टर ने कहा कि जनदर्शन कार्यक्रम के निर्धारित बिन्दुओं पर शत-प्रतिशत उपलब्धी प्राप्त होना चाहिये । आपने कहा कि इस दौरान जो भी कमियां एवं शिकायतें मिलेंगी अधिकारी स्वयं जिम्मेदार होंगे । कहीं पर कोई अव्यवस्था नहीं मिलना चाहिये ।

       बाढ़ नियंत्रण की तैयारियों पर चर्चा करते हुये कलेक्टर ने कहा कि संभावित बाढ़ वाले क्षेत्रों में बाढ़ नियत्रण के लिये पुख्ता व्यवस्था की जाये । तिघरा सहित सिंचाई विभाग के जितने भी टैंक है उनमें बढ़ते जल स्तर की रिपोर्ट नियमित मिलना चाहिये । आपने सिंचाई तालाबों पर चौकीदार नियुक्त करने की भी सलाह दी । कलेक्टर ने कहा कि ऐसे तालाब जो अतिवर्षा से ओवरफुल हो जाते हैं इन तालाबों के आस-पास के गांव वालों को भी अभी ही सचेत किया जावे तथा तालाबों के ओवरफुल होने की स्थिति में लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिये भी अभी से स्थान चयनित कर लिये जावे । कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मौसमी बीमारी की रोकथाम के लिये सभी डिपो होल्डरों के पास पर्याप्त दवाईयां भंडारित करने, लोगों को बीमारियों से बचाव के लिये स्वास्थ्य शिक्षा देने तथा पेयजल को शुध्द करने के लिये पेयजल स्त्रोंतो में ब्लीचिंग पावडर डालने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने संविदा शिक्षकों की नियुक्ति की समीक्षा करते हुये सभी पदों पर निर्धारित अवधि तक नियुक्ति करने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने खरीफ अभियान की समीक्षा के दौरान प्रत्येक क्षेत्र में पर्याप्त खाद, बीज, कीटनाशक दवाईयां उलपब्ध कराने के भी निर्देश दिये । कलेक्टर ने स्कूल चलो हम, हरियाली महोत्सव, आगनबाडी के सुचारू संचालन, स्कूलों में मध्यान्ह भोजन योजना को भी समीक्षा की ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: