बुधवार, 4 जुलाई 2007

माथे पर रोली और चंदन के टीके लगाकर प्रदान की पाठयपुस्तकें

माथे पर रोली और चंदन के टीके लगाकर प्रदान की पाठयपुस्तकें

जन शिक्षा केन्द्र सराफा में आयोजित प्रवेशोत्सव में शामिल हुये महापौर व गिर्द विधायक

जिले भर की पाठशालाओं में मनाये गये प्रवेश उत्सव

 

ग्वालियर 2 जुलाई 2007

माथे पर रोली और चंदन के टीके लगाये और सरकार की ओर से नि:शुल्क पाठयपुस्तकों के सेट प्रदान किये । साथ ही सिर पर हाथ फेर कर आशीर्वाद दिया कि खूब पढ़ो, खूब बढ़ो और अच्छे नागरिक बनो । मौका था आज ग्वालियर नगर के सराफा स्कूल में ''प्रवेशोत्सव'' के आयोजन का, जिसमें महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर व गिर्द क्षेत्र के विधायक श्री बृजेन्द्र तिवारी ने बच्चों को नि:शुल्क पाठयपुस्तकें प्रदान की । सरकार द्वारा शिक्षा के लोकव्यापीकरण के लिये किये जा रहे प्रयासों की कड़ी के रूप में आज संपूर्ण प्रदेश की भांति ग्वालियर जिले की पाठशालाओं में भी प्रवेशोत्सव मनाकर शत-प्रतिशत पढ़ने योग्य बच्चों को शाला में भर्ती कराने का संकल्प लिया गया ।

       जन शिक्षा केन्द्र शासकीय माध्यमिक विद्यालय सराफा में आयोजित ''प्रवेशोत्सव'' को सम्बोधित करते हुये महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा के लोकव्यापीकरण के लिये तमाम कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं । ये कार्यक्रम तभी सार्थक होंगे जब शिक्षक व समाज के प्रबुध्दजन मिशन के रूप में कार्य करेंगे । उन्होंने शिक्षकों का आह्वान किया कि वे अपने आपको केवल शासकीय सेवक भर न समझें । वे सकारात्मक सोच व व्यक्तिगत रूचि लेकर बच्चों को पढ़ायें और उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर समाज को सही दिशा दें । श्री शेजवलकर ने कहा कि पढ़ने योग्य बच्चों को शाला में भर्ती कराने के साथ-साथ इस बात पर भी खास ध्यान दिया जाये कि कोई भी बच्चा बीच में ही पढ़ाई नहीं छोड़े ।

       विधायक श्री बृजेन्द्र तिवारी ने इस अवसर पर कहा कि शिक्षक का ऐसा आचरण होना चाहिये, जिससे उनके विद्यार्थी प्रेरणा ले सकें । उन्होंने कहा कि पढ़ने योग्य बच्चों को शाला में भर्ती कराना ही पर्याप्त नहीं है अपितु संकल्पित भावना से उनमें शिक्षा के प्रति आकर्षण पैदा करने की भी जरूरत है । श्री तिवारी ने कहा कि यह कार्यक्रम किसी एक दिन या एक पखवाड़े तक ही सीमित न रहे अपितु इसे सतत प्रक्रिया बनाया जाये, जिससे शिक्षा का वास्तविक रूप से लोकव्यापीकरण हो सके ।

       जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा ने इस मौके पर जिले में ''स्कूल चलें हम'' अभियान की तैयारियों तथा अब तक किये गये प्रयासों पर विस्तार से प्रकाश डाला । जन शिक्षा केन्द्र सराफा में आयोजित प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में प्राथमिक विद्यालय पहाडी माता, सराफा, निम्बालकर की गोठ, भास्कर की गोठ, खुर्जे वाला मोहल्ला व प्राथमिक विद्यालय भास्कर की गोठ के बच्चों को नि:शुल्क पाठयपुस्तकें तथा इन स्कूलों की बालिकाओं को गणवेश प्रदान करने के लिये राशि प्रदान की गई । कार्यक्रम में परियोजना समन्वयक श्री के.के. दीक्षित , प्रभारी जिला शिक्षाधिकारी, खंड स्त्रोत समन्वयक, शिक्षकगण तथा बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे मौजूद थे ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: