बुधवार, 25 जुलाई 2007

स्वास्थ्य व ऑंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रोत्साहन योजना

स्वास्थ्य व ऑंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रोत्साहन योजना

 

स्वास्थ्य कार्यक्रमों में उपलब्धि के आधार पर दी जाती है प्रोत्साहन राशि

 

ग्वालियर 25 जुलाई 2007

सरकार द्वारा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए स्वास्थ्य कार्र्यकत्ता (महिला एवं पुरूष) तथा ऑंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए प्रोत्साहन योजना संचालित की जा रही है । स्वास्थ्य कार्यक्रमों में अर्जित की गई त्रैमासिक उपलब्धि के आधार पर उक्त कार्र्यकत्ताओं को योजना के तहत प्रमाण पत्र व प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है । कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों से कहा है कि इस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करें , ताकि कार्यकर्ताओं में प्रतिस्पर्धा बढ़े और सरकार की मंशा के अनुरूप मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रमों को बेहतर ढंग से क्रियान्वित किया जा सके ।

       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. अर्चना शिंगवेकर ने बताया कि प्रोत्साहन राशि की गणना के लिए त्रैमासिक उपलब्धि के आधार पर लक्ष्य निर्धारित किया गया है । जिसके तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता को जननी सुरक्षा योजना के तहत संस्थागत प्रसव कराकर 15 हितग्राहियों को लाभांवित कराना होगा । साथ ही 30 गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्ण सम्पूर्ण जाँच, 8 दंपत्तियों की नसबंदी तथा एक वर्ष से कम  आयु वाले 25 बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण कराना होगा । यह उपलब्धि हासिल करने वाली महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता को एक हजार रूपये प्रतिमाह व पुरूष कार्यकर्ता को 500 रूपये प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी ।

       इसी प्रकार ऑंगनबाड़ी कार्र्यकत्ता को प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए जननी सुरक्षा योजना के तहत तीन संस्थागत प्रसव, छ: गर्भवती महिलाओ की प्रसव पूर्व सम्पूर्ण जाँच तथा एक वर्ष से कम आयु के छ: बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण कराना होगा । उक्त उपलब्धि हासिल करने पर ऑंगनबाड़ी कार्र्यकत्ता को 500 रूपये प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि दी जायेगी ।

       प्रोत्साहन योजना के तहत कार्र्यकत्ता का चयन करने के लिए उप स्वास्थ्य केन्द्रों की मासिक रिपोर्ट खंड चिकित्साधिकारी प्राप्त करते है । इस आधार पर ग्राम विकास समिति की अनुशंसा के साथ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को चयनित सूची भेजी जाती है ।

प्रोत्साहन राशि

महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता -1000 रू. प्रतिमाह ।

पुरूष स्वास्थ्य कार्र्यकत्ता - 500 रू. प्रतिमाह ।

ऑंगनबाड़ी कार्यकर्ता - 500 रू. प्रतिमाह ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: