रविवार, 22 जुलाई 2007

''परख'' वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में संभागायुक्त ने वर्षा की कमी की तरफ ध्यान दिलाया

मुख्य सचिव की ''परख'' वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में संभागायुक्त ने वर्षा की कमी की तरफ ध्यान दिलाया

 

ग्वालियर 19 जुलाई 07संभागायुक्त डॉ. कोमल सिंह ने आज ''परख'' वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के दौरान ग्वालियर चंबल संभाग में वर्षा की कमी की तरफ ध्यान आकर्षित करते हुये रबी के लिये जल्दी पकने वाली फसलों के बीज, कीट एवं खरपतवार नाशक औषधियां व डी.ए.पी आदि के भंडारण का आग्रह किया । संभागायुक्त ने बताया कि अब तक भिण्ड में मात्र 12 प्रतिशत तथा दतिया में 38 प्रतिशत बोनी हुई है जो कि चिंता का विषय है । डॉ. कोमल सिंह ने फसल बीमा तथा किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अमल में आ रही व्यावहारिक कठिनाईयों की तरफ भी मुख्य सचिव का ध्यान आकर्षित किया ।

संभागायुक्त ने जनभागीदारी योजना के तहत ग्राम पंचायतों में अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्गों की 75 प्रतिशत जनसंख्या वाली शर्तो में संशोधन सुझाते हुये ग्राम पंचायतों के स्थान पर ऐसे ग्रामों को इस योजना में शामिल करने को कहा जहाँ इन वर्गों की 75 फीसदी आबादी है । जिससे अनुसूचित जाति एवं जनजाति बहुल ग्रामों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा ।

       उन्होने बताया कि विभिन्न निर्माण कार्यों हेतु अर्जित की जाने वाली भूमि हेतु लोकनिर्माण एंव जल संसाधन जैसे निर्माण विभागों के अधिकारियों का ग्वालियर संभाग में दो दिवसीय ओरिएन्टैशन प्रशिक्षण भी आयोजित किया जायेगा। जिसमें धारा 6 एवं भू-अर्जन संबंधी की जाने वाली कार्यवाही में आने वाली दिक्कतों को कम किया जा सके । 

       मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी ने ऑन लाइन वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से ''परख'' कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए प्रदेश के सभी संभागायुक्तों, जिला कलेक्टरों, विभागीय एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री रोजगार जैसी स्वरोजगार योजनाओं में प्रकरण बनाते समय हितग्राही के चयन एवं प्रकरणों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें ताकि लाभांवित हितग्राही ऋण की किस्तें भी नियमित समय पर वापिस करने वाले हों । श्री साहनी ने कलेक्टरों को निर्देश दिए कि स्वरोजागार योजनाओं की जिला स्तर पर सतत रूप से समीक्षा करें । इन योजनाओं के क्रियान्वयन में आने वाली कठिनाईयों को विभिन्न विभागों एवं बैकों की जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठकों में निराकरण करने का प्रयास करें ।

       मुख्य सचिव ने मतदाता पहचान पत्र की फोटोग्राफी की प्रगति की समीक्षा करते हुए कलेक्टरों को निर्देश दिए कि 15 सितम्बर 2007 तक फोटोग्राफी एवं परिचय पत्र बनाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाये । इस कार्य को समय सीमा में पूर्ण करने हेतु आवश्यकतानुसार अतिरिक्त फोटोग्राफरों की व्यवस्था की जाये ।

इस अवसर पर ग्वालियर कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अर्चना शिंगवेकर सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: