बुधवार, 4 जुलाई 2007

ग्वालियर नगर के सुनियोजित विकास पर मुख्यमंत्री का विशेष ध्यान

ग्वालियर नगर के सुनियोजित विकास पर मुख्यमंत्री का विशेष ध्यान

नगर विकास की योजनाओं पर तेजी से अमल करें - कलेक्टर

समीक्षा बैठक सम्पन्न

ग्वालियर 2 जुलाई 2007

       ग्वालियर नगर के सुनियोजित विकास के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान स्वयं विशेष रूचि ले रहे हैं, उनके द्वारा योजनाओं के क्रियान्वयन पर सतत् निगरानी भी रखी जा रही हैं । अत: नगर के विकास के लिए प्रदेश सरकार की पहल पर मंजूर हुई योजनाओं पर तेजी से अमल किया जाए ।

       यह बात जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने आज यहाँ राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में सम्पन्न हुई नगर के विकास से जुड़े बरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में कही । ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा की मौजूदगी में सम्पन्न हुई इस बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री पवन शर्मा, वनमण्डलाधिकारी श्री पुरूषोत्तम धीमान, अपर कलेक्टर श्री आर.एन.गुप्ता सहित विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण, नगर निगम , ग्वालियर विकास प्राधिकारण , विद्युत, लोक निर्माण , स्वास्थ्य , आदिम जाति कल्याण ,उद्योग, पी.एच.ई तथा नगर विकास से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।

       गौरतलब है कि मौजूदा वर्ष के जनवरी माह में मुख्यमंत्री ने ग्वालियर में एक उच्च स्तरीय बैठक लेकर ग्वालियर नगर की विकास योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की थी । उन्होंने इस बैठक में संबंधित अधिकारियों को हिदायत दी थी कि वे योजनाओं को त्वरित गति से मूर्तरूप दें, योजनाओं को पूरा करने में धन की कमी नहीं आने दी जायेगी ।

       ग्वालियर नगर की विकास योजनायें गुणवत्ता के साथ तथा त्वरित गति से जमीनी हकीकत बनें इस मकसद से आज बुलाई गई बैठक में कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे पत्राचार में अनावश्यक रूप से समय न गंवायें । यदि योजना का क्रियान्वयन एक से अधिक विभागों के माध्यम से होना हैं  तो विभागीय अधिकारी एक दूसरे से व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क कर योजना के क्रियान्वयन में आ रही बाधाओं को दूर करें । साथ ही जिन मशलों को राज्य स्तर पर तय किया जाना है, उनके प्रस्ताव तत्काल भेजे जायें । बैठक में कृषि उपज मण्डी, हाट बाजार च विभिन्न बस स्टेण्ड सहित  पुनर्धनत्वीकरण योजनायें, पशु चिकित्सालय हुजरात पुल, माधव प्लाजा, न्यू सिटी ठाठीपुर, पी.डब्ल्यू.डी.वर्कशाप आदि की समीक्षा की गई । बैठक में इसके अलावा सी.पी.कालोनी मुरार एवं ग्वालियर पॉटरीज की भूमि पर हैबिटेट एण्ड ट्रेड सेन्ठर की स्थापना, नवीन कलेक्ट्रेट भवन, एक हजार बिस्तर वाला चिकित्सालय, रेडक्रास सोसायटी के भवन विस्तार योजना, फूडपार्क, आई.टी.पार्क, ट्रोमा सेंटर, लोहा मण्डी की स्थापना, गोले के मंदिर से महाराजपुरा तक सड़क चौडीकरण, फूलबाग गुरूद्वारे से नदी गेट को जोड़ने वाले पुल को चौडा करने, स्वर्ण रेखा ग्वालियर बाढ़ नियंत्रण योजना, ठोस अपशिष्ठ प्रबन्धन, नगर की जल आपूर्ति समस्या, पर्यावरण सुधार, ग्वालियर की मल-जल निकासी योजना आदि पर विचार- विमर्श किया गया।

       बैठक में कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए कि नगर के विकास के संबंध में जो भी नये बिन्दु सामने आये हैं , उन्हें भोपाल में आयोजित होने वाली बैठक में रखा जाय, ताकि उनका समाधान हो सके ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: