रविवार, 22 जुलाई 2007

दीनदयाल अन्त्योदय समिति की प्रथम बैठक सम्पन्न

जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति की प्रथम बैठक सम्पन्न

 

ग्वालियर 21 जुलाई 2007

 

 जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति के उपाध्यक्ष श्री देवेश शर्मा ने शासन द्वारा संचालित विभिन्न विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों तथा निर्माण कार्यो की प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये कहा कि दीनदयाल अन्तयोदय समिति नवगठित समिति है। अत: सभी विभागीय अधिकारी अपनी-अपनी योजनओं से संबंधित जानकारी के फोल्डर तैयार कर समिति के सभी सदस्यों को उपलब्ध करायें। इन फोल्डरों में योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी सहित लाभान्वित हितग्राहियों एवं निर्माण कार्यो का भी विस्तार से उल्लेख हो ।  जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति के उपाध्यक्ष श्री देवेश शर्मा की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति की प्रथम बैठक सम्पन्न हुई । बैठक में कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा सहित समिति के सम्मानीय सदस्यगण तथा संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे ।      

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने जिला स्तरीय समिति के उद्देश्य एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुये बताया कि समिति का मुख्य उद्देश्य शासन की संचालित विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों तथा निर्माण कार्यो सहित 18 विषयों पर समीक्षा की जायेगी । सदस्यों द्वारा जो सुझावों एवं परामर्श दिये जायेगा उसे शामिल कर योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया जा सकेगा । जिससे समिति और बेहतर तरीके से क्रियान्वयन कर सकेगी । कलेक्टर ने पशु चिकित्सा सेवायें के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ग्राम जहां से पशुओं के बीमार होने की सूचना प्राप्त होती है । उन गांवों में प्राथमिकता के आधार पर पशु चिकित्सकों के दल, आवश्यक दवाओं के साथ तत्काल भेंजे जायें । उन्होंने बताया कि जिले में आने वाले समय में विकलांगता को दूर करने हेतु वृहद स्तर पर विकलांग जांच एवं परीक्षण शिविर आयोजित किया जायेगा । इस शिविर में विशेषज्ञों द्वारा विकलांगों के कैरेक्टिव सर्जरी के ऑपरेशन किये जायेंगे । शिविर में विकलांगों के लिये सहायक उपकरण, एवं सहायता प्रदाय करने के साथ-साथ नि:शक्तजनों के कल्याण हेतु संचालित विभिन्न हितग्राही एवं स्वरोजगार मूलक योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जायेगा । श्रीवास्तव ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि कम वर्षा को देखते हुये जिले की सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय परिसरों में मच्छर रोधक कीटनाशक दवा डी.डी.टी का छिडकाव आवश्यक रूप से कराया जाये । कलेक्टर ने शालाओं में अनुपयोगी फर्नीचर के निष्पादन हेतु विशेष अभियान संचालित करने के निर्देश दिये ।

       जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने बैठक के प्रारंभ में बताया कि राज्य शासन ने जिला, विकासखंड एवं ग्राम स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समितियों का गठन किया गया है और प्रतिमाह समिति की बैठक आयोजित की जायेगी । जिसमें विभिन्न 18 बिन्दुओं पर समीक्षा की जायेगी ।

बैठक में वाणिज्य उद्योग और रोजगार विभाग द्वारा संचालित स्वरोजगार कार्यक्रम । भूमिहीन, सीमांत और लघु कृषकों के लिये विशेषतह: अनुसूचित जातियों तथा अनुसूचित जनजातियों के लिये पशुपालन कार्यक्रम का ग्रामोद्योग के रूप में विकास । अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये वन ग्रामों में अधोसंरचना एवं वानिकी का विकास । अतिक्रमित वन भूमि का नियमानुसार व्यवस्थापन । कुटीर उद्योगों और ग्रामोद्योग का विकास । दीनदयाल अन्त्योदय मिशन वर्ष 2006 । मत्स्य पालन प्रसार । अनुसूचित जाति एवं जनजातियों के लिये कल्याण कार्यक्रम ।  शिक्षा कार्यक्रम का सर्वव्यापीकरण । ग्रामीण आवासों तथा स्कूलों में पेयजल की व्यवस्था और ग्रामीणा क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रम का क्रियान्वयन। राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के अधीन समस्त ग्रामों तथा घरों का विद्युतीकरण । लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कार्यक्रम । संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहन । चिकित्सा गांरटी स्कीम । महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम । ग्रामीण क्षेत्रों में पहूंचमार्ग के निर्माण का कार्यक्रम । ग्रामीण क्षेत्रों में अधोसंरचना की कमियों (इन्फास्टवचर गेप्स) को दूर करने जैसे कार्यक्रम की समीक्षा की गईं । बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा अपने-अपने सुझाव रखे ।

जिले में 76 नवीन आंगनबाडी शुरू होंगी

अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं की उपलब्धियों की जानकारी बैठक में देते हुये बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत 2500 हितग्राहियों के प्रकरण विभिन्न बैंकों को भेजे गये । बैंको द्वारा 1356 प्रकरणों में स्वीकृति और 990 प्रकरणों में वितरण की कार्यवाही की गई । दीनदयाल अन्त्योदय स्वरोजगार योजना के तहत 29 प्रकरण बैंको को भेजे गये । जिसमें से 24 प्रकरण स्वीकृत किये गये । रानी दुर्गावती स्वरोजगार योजना में 6 हितग्राहियों को 13 लाख रूपये की राशि प्रदाय की गई है । पशु चिकित्सा विभाग द्वारा पशुओं में विभिन्न बीमारियों की रोकथाम हेतु 140 ग्रामों में टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। जो कि सितम्बर माह तक जारी रहेगा । वन विभाग द्वारा जिले में जल संरक्षण एवं संर्वधन के दो करोड़ की लागत के कार्य किये जा रहे हैं । राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत जिले के 583 ग्रामों को विद्युतीकरण हेतु शामिल किया गया है । इस योजना से 66 हजार घर लाभान्वित होंगे ।  इस योजना में कुल 26 करोड रूपये की राशि दो चरणों में व्यय की जायेगी । जिले में विभिन्न स्थानों पर 76 नवीन आंगनबाडियां शुरू की जायेंगी ।  बैठक में संबंधित अधिकारियों द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना, दीनदयाल अन्तयोदय उपचार योजना, जननी एक्सप्रेस योजना, राज्य बीमारी सहायता योजना, समग्र स्वच्छता अभियान, नि:शुल्क साईकिल वितरण, पाठयपुस्तकों का वितरण, गणवेश का वितरण, शालाओं में शौचालय का निर्माण, विवेकानंद समूह योजना, आरक्षित वर्ग के छात्र-छात्रओं को मिलने वाली विभिन्न छात्रवृति वितरण आदि की जानकरी दी गई ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: