बुधवार, 25 जुलाई 2007

जिले के सभी सहरिया जन जाति परिवारों का हुआ बीमा

जिले के सभी सहरिया जन जाति परिवारों का हुआ बीमा

बीमा क्लेम के साथ बच्चों को मिलेगी छात्रवृत्ति

ग्वालियर 25 जुलाई 07। जिले की विशेष पिछड़ी अनुसूचित जन जाति (सहरिया) के सभी परिवारों का सरकार स्तर से जनश्री बीमा योजना के तहत बीमा कराया गया है । जिले में निवासरत सहरिया परिवारों के मुखिया (पुरूष/महिला) की दुर्घटना में मृत्यु होने पर 75 हजार रूपये व सामान्य मृत्यु पर 30 हजार रूपये का भुगतान भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा किया जायेगा । साथ ही मृतक के दो बच्चों को 9 से 12 वीं कक्षा तक के अध्ययन के दौरान 200 रूपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति भी प्रदान की जायेगी ।कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को योजना का प्रचार प्रसार करने और पात्र लोगों को लाभान्वित कराने के निर्देश दिए हैं ।

       पात्र परिवारों को लाभांवित कराने के लिए प्रकरण जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा तैयार कराये जाते हैं । आगामी कार्रवाई के तहत मृत्यु प्रमाण पत्र व पासपोर्ट साइज के फोटो सहित सम्पूर्ण प्रकार से तैयार आवेदन पत्र जिला संयोजक आदिम जाति  कल्याण विभाग द्वारा प्रमाणित कर भुगतान के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम की ग्वालियर इकाई को प्रेषित किये जाते हैं । दुर्घटना से हूई मृत्यु पर भुगतान प्राप्त करने के लिए एफ. आई आर. ,ुर्घटना स्थल के छाया चित्र व पोस्टमार्टम रिपोर्ट आदि प्रस्तुत करने होते है ।

       मृतक के बच्चों को विशेष छात्रवृत्रि दिलाने के लिए अध्ययनरत संस्था के प्राचार्य/प्रधानाध्यापक फार्म भर कर जिला संयोजक आदिम कल्याण विभाग को भेजते हैं । उल्लेखनीय है कि मृतक सहरिया परिवार के मुखिया के 9 से 12 वीं कक्षा तक अध्ययनरत बच्चों को दी जाने वाली 200 रूपये प्रतिमाह विशेष छात्रवृत्ति में 100 रूपये जीवन बीमा निगम द्वारा तथा 100 रूपये सरकार द्वारा प्रदान किये जाते हैं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: