बुधवार, 4 जुलाई 2007

महोत्सव के तहत वृक्षारोपण का सिलसिला जारी वृक्ष पुत्र से कम नहीं - श्री ध्यानेन्द्र सिंह

महोत्सव के तहत वृक्षारोपण का सिलसिला जारी

 

वृक्ष पुत्र से कम नहीं - श्री ध्यानेन्द्र सिंह,  संगीत सम्राट तानसेन समाधि स्थल पर मना खंड स्तरीय हरियाली महोत्सव

 

ग्वालियर 3 जुलाई 2007

 

झिलमिल नदी के किनारे बेहट ग्राम में स्थित संगीत सम्राट तानसेन की साधना स्थली पर ग्रामवासियों व पंचायत प्रतिनिधियों के साथ आंवले के पौधों का रोपड़ कर स्थानीय विधायक श्री ध्यानेन्द्र सिंह ने खंड स्तरीय हरियाली महोत्सव मनाया । इस अवसर पर झिलमिल नदी के तटपर स्थित सीताराम कुंड, ठाकुर बाबा की बगिया आदि स्थानों पर हाईटेक प्रजाति के आंवले के 500 पौधे रोपे गये ।

       विधायक श्री ध्यानेन्द्र सिंह ने बेहट में सम्पन्न खंड स्तरीय हरियाली महोत्सव को संबोधित करते हुये कहा कि हमारे देश में आदि काल से ही वृक्षों को पुत्रों के समान महत्व दिया जाता रहा है । उन्होंने कहा कि पुत्र भी कभी-कभी अपने कर्तव्यों से विमुख हो जाते हैं, किंतु वृक्ष सदैव मनुष्य को फायदा ही पहुचांते हैं । प्राकृतिक संतुलन बनाये रखने से लेकर प्राणवायु व वर्षा सहित बहुत कुछ पेड़ हमें प्रदान करते हैं । इसलिये सभी को न केवल पेड़ लगाने चाहिये अपितु उनकी रक्षा भी करना चाहिये ।

जिले में 3.10 लाख पौध रोपण का लक्ष्य , पौधों की सुरक्षा पर खास ध्यान

कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि गत वर्ष चले हरियाली महोत्सव से मिले अनुभवों का लाभ लेकर इस वर्ष पौधों की सुरक्षा के लिए सुनियोजित कार्य योजना के साथ जिले में वृक्षारोपण कराया जा रहा है । हरियाली महोत्सव के तहत इस वर्ष 3 लाख 10 हजार पौधे रोपने का लक्ष्य जिले के लिए निर्धारित किया गया है । जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.मिश्रा ने बताया कि वृक्षारोपण के लिए पौधों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गई है । जिले में स्थित तपोवन नर्सरी सहित अन्य शासकीय पौध शालाओं में पर्याप्त मात्रा में पोधे उपलब्ध है ।

 

स्कूल चलें हम अभियान के तहत प्राथमिक शाला में पहुंचे विधायक

       विधायक श्री ध्यानेन्द्र सिंह ने स्कूल चलें अभियान के तहत यहाँ के प्राथमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया और पी.टी.ए सचिव को छात्राओं के गणवेश हेतु चैक प्रदान किया ।साथ ही प्राथमिक प्राथमिक शाला के छात्र एवं छात्राओं की नि: शुल्क पुस्तकों का वितरण भी किया । इस अवसर पर जिला पंचायत के सदस्य श्री भारत सिंह कुशवाह , संरपच श्री विजेन्द्र सिंह, मुरार जनपद पंचायत के प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. गुप्ता , डी.पी.सी. श्री के.के.दीक्षित उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन श्री नंदकिशोर गुर्जर ने किया

कोई टिप्पणी नहीं: