शनिवार, 14 अगस्त 2010

प्रदेश में गरीब मेलों का आयोजन होगा -मुख्यमंत्री श्री चौहान

प्रदेश में गरीब मेलों का आयोजन होगा -मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री ने ग्वालियर में 46 करोड़ की लागत के कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

 हितग्राहियों को दी 5 करोड़ की सौगात

ग्वालियर 13 अगस्त 10/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में वर्षा ऋतु के बाद गरीब मेलों का आयोजन किया जायेगा। इन मेलों के माध्यम से गरीबों के कल्याण के लिये संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान कर उन्हें लाभान्वित किया जायेगा। मुख्यमत्री शिवराज सिंह चौहान आज ग्वालियर के फूलबाग मैदान में लोक कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभान्वित हितग्राहियों के सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर 46 करोड़ 13 लाख 46 हजार रूपये लागत के निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमि पूजन, लोकार्पण कर हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत 4 हजार हितग्राहियों को 5 करोड़ 18 लाख की राशि प्रदाय की।

       कार्यक्रम में मध्यप्रदेश शासन के विधि विधाई एवं संसदीय कार्य तथा आवास मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, गृह, परिवहन एवं जेल राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, राज्य सभा सदस्य श्री प्रभात झा, ग्वालियर सांसद श्रीमती यशोधराराजे सिंधिया, बीस सूत्रीय क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री जयभान सिंह पवैया, महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता, साडा अध्यक्ष श्री जय सिंह कुशवाह, नगर निगम के सभापति श्री बिजेन्द्र सिंह जादौन विशेष रूप से उपस्थित थे।

       मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश लोक सेवक गांरटी अधिनियम लागू करने वाला देश का पहला राज्य है। अधिनियम के तहत आवेदक को राशनकार्ड, ऋण पुस्तिका, जाति प्रमाण पत्र आदि समय सीमा में प्रदान करना होगा। निर्धारित समय सीमा में प्रमाण पत्र उपलब्घ न कराने की स्थिति में संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी से जुर्माने के रूप में बसूली की गई राशि संबंधित आवेदक को प्रदाय की जायेगी और संबंधित शासकीय कर्मी के विरूध्द अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी। लेकिन अच्छे कार्य करने वाले शासकीय कर्मियों को प्रोत्साहित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में 46 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास के कार्य जिले के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे।

       श्री चौहान ने कहा कि पैसे के अभाव में किसी गरीब की मौत नहीं होने दी जायेगी। इसके लिये दीनयाल अन्त्योदय उपचार योजना में 20 हजार की राशि उपचार पर व्यय की जाती है। वहीं गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों के उपचार पर राज्य बीमारी सहायता योजना के तहत उपचार की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान की 2 करोड़ की राशि को बढ़ाकर 20 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है।

       मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्वालियर के विकास में राशि की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि ग्वालियर के गौरव को वापिस लाने का प्रयास किया गया है। इसके तहत ग्वालियर में कृषि एवं संगीत विश्वविद्यालय शुरू किये गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गरीबों के कल्याण के लिये अनेकों योजनायें संचालित की गई हैं, जहां साइकिल रिक्शा चालक एवं हाठ ठेला चालकों को रिक्शा एवं हाथ ठेला प्रदाय कर उन्हें मालिक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संचालित विभिन्न रोजगारमूलक योजनाओं के तहत बेरोजगारों को ट्रेक्टर, मैटाडोर, बस आदि प्रदान कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों, खेतिहर मजदूरों, मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल के तहत मजदूरों के कल्याण के लिये अनेकों योजनायें संचालित की गई हैं। इन योजनाओं के तहत प्रदेश में लाखों मजदूरों का पंजीयन कर उन्हें लाभान्वित किया है एवं उनके बच्चों को कक्षा एक से छात्रवृत्ति के रूप में बालिका को 75 रूपये और बालक को 50 रूपये प्रतिमाह देने का प्रावधान किया है और इसे आगे बढ़ाकर बालक को 400 रूपये एवं बालिकाओं को 500 रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। इससे किसी गरीब का बच्चा शिक्षा लेने से वंचित नहीं रहेगा।

       उन्होंने कहा कि अगले शिक्षण सत्र से कक्षा एक से पांच तक के बालकों को गणवेश का वितरण किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रसूति सहायता योजना के तहत गरीब महिला मजदूर की प्रसूति होने पर डेढ़ माह की मजदूरी के रूप में राशि महिला को प्रदाय की जायेगी, जबकि 15 दिन की मजदूरी के रूप में राशि उसके पति को दी जायेगी। इसके अतिरिक्त प्रसूता महिला को एक हजार रूपये पोषण आहार के लिये प्रदाय किये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आकाशीय बिजली गिरने से मृतक के परिजनों को एक लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में युवाओं को रोजगारोन्मुखी शिक्षा देने हेतु कक्षा 10 एवं 12वी के बाद छात्र छात्राओं को वोकेशनल ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जा सकेगा। इसके लिये प्रदेश में नये आई टी आई. खोले जायेंगे एवं संचालित आई टी आई संस्थानों को अपग्रेड कर नये ट्रेड शुरू किये जायेंगे। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में 13 पॉवर प्रोजेक्ट कार्य कर रहे हैं, जिनमें से 11 निजी क्षेत्र में हैं। आने वाले समय में खेती और गांव के लिये अलग-अलग फीडरों की व्यवस्था की जायेगी। यह कार्य जनवरी 2013 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। जिससे किसानों को 24 घण्टे बिजली उपलब्घ हो सकेगी।

       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्वालियर में एक हजार विस्तरों वाले अस्पताल के लिये 116 करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की गई है। उन्होंने कहा कि सिटी डव्हलपमेंट प्लान 31 दिसम्बर तक पूर्ण कर लिया जायेगा। 4 करोड़ 38 लाख रूपये की लागत से रेसकोर्स रोड़ का निर्माण और कालीन पार्क के लिये पाँच करोड़ 78 लाख की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर उपस्थित जन समुदाय को जल एवं ऊर्जा संरक्षण, एक व्यक्ति एक पौधा लगाने, बच्चों को स्कूल भेजने का संकल्प दिलाया।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के तहत 4 हजार 666 हितग्राहियों को 5 करोड़ 18 लाख रूपये की राशि के चैक एवं सामग्री के रूप में वितरित की। इसके साथ ही 6 विभागों के 19 कार्यों का भूमिपूजन, लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनकी लागत 46 करोड़ 13 लाख 46 हजार रूपये हैं।

       कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत एक करोड़ 42 लाख रूपये की लागत की डबरा सिंहपुर रोड़ से गजापुर मार्ग जिसकी लंबाई 4.3 किलोमीटर है का शिलान्यास किया। इसके साथ ही उटीला से बहांगीकलां मार्ग निर्माण 8 किलोमीटर लंबाई लागत एक करोड़ 22 लाख रूपये, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के आनन्द नगर स्थित प्रशासकीय भवन निर्माण लागत 2 करोड़ रूपये का शिलान्यास किया तथा आनन्द नगर में ही पर्यटन पार्क का निर्माण लागत 55 लाख 76 हजार रूपये, स्कूल भवन निर्माण कुलैथ, कन्या विद्यालय पिछोर तथा हस्तिनापुर में छात्रावास निर्माण लागत एक करोड़ 79 लाख 89 हजार रूपये, इसके साथ ही सर्वशिक्षा अभियान के तहत छात्रावास भवन मोहना, बालिका छात्रावास भवन करहिया, बालिका छात्रावास भवन डबरा लागत एक करोड़ 79 लाख 80 हजार रूपये का लोकार्पण किया।

       मुख्यमंत्री श्री सिंह ने 208.41 लाख रूपये की लागत के प्रस्तावित फोरलेन उच्चस्तरीय मुरार ब्रिज निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इसके साथ ही विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के 7 करोड़ एक लाख रूपये की लागत के ई डब्ल्यू एस. भवन निर्माण कार्य, 6 लेन गुप्तेश्वर से मोतीझील सड़क निर्माण  कार्य लागत 1318 लाख रूपये का शिलान्यास किया।

       म प्र. विद्युत मण्डल के आर पी डी आर पी. योजना के तहत इन्द्रमणि नगर, मेहरा,  सारिका नगर, आदित्य पुरम, ठाठीपुर का शिलान्यास किया। इसकी लागत 1001.5 लाख रूपये का शिलान्यास किया।

       कार्यक्रम में जिन योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सहायता राशि एवं सामग्री वितरित की गई है। उनमें अन्त्यावसायी सहकारी समिति के माध्यम से 10 हितग्राहियों को 5 लाख रूपये की सहायता राशि तथा 40 हितग्राही को मारूति वैन प्रदान की गई। इसके साथ टेन्ट हाउस योजना में एक हितग्राही को एक लाख रूपये तथा टाटा मैजिक योजना के तहत एक हितग्राही को टाटा मैजिक प्रदान की गई है। उच्च शिक्षा हेतु एक हितग्राही को 59 हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान की गई है।

       जिला व्यापार एवं उद्योग विभाग द्वारा 9 हितग्राहियों को एक करोड़ 7 लाख रूपये लागत की 5 बस प्रदान की गईं। इसके साथ ही रानी दुर्गावती योजना में 24 हितग्राहियों को 42 लाख 62 हजार रूपये की सहायता प्रदान की गई है। शहरी विकास अभिकरण की राष्ट्रीय  परिवार सहायता योजना में 28 हितग्राहियों को 2 लाख 80 हजार रूपये, स्वर्ण जयन्ती शहरी रोजगार योजना में 45 हितग्राहियों को 10 लाख 60 हजार रूपये की सहायता प्रदान की गई है।

       इसी प्रकार किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के अन्तर्गत नाडेप अनुदान में 13 हितग्राहियों को 26 हजार रूपये, बलराम तालाब के लिये 5 हितग्राहियों को 2 लाख 70 हजार रूपये, वर्मी पिट हेतु अनुदान के लिये 9 हितग्राहियों को 45 हजार रूपये की सहायता दी गई। उद्यानिकी विभाग में मल्टी स्टोरी आर्चड में 9 हितग्राहियों को 4 लाख 3 हजार, वर्मी कम्पोस्ट यूनिट के एक हितग्राही को 30 हजार रूपये, महिला बाल विकास विभाग में लाड़ली लक्ष्मी योजनान्तर्गत 2520 हितग्राहियों को 151 लाख 20 हजार रूपये तथा सहायक श्रमायुक्त संनिर्माण कल्याण के 71 हितग्राहियों के लिये 3 लाख 50 हजार रूपये की सहायता दी गई है।

       सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के आने पर विकास कार्यों को और गति मिलेगी। कार्यक्रम के आरंभ में प्रदेश के गृह, परिवहन एवं जेलराज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि प्रदेश में सभी वर्गों के लिये कल्याणकारी योजनायें शुरू कीगई हैं। जो बिना किसी भेदभाव के संचालित की जा रहीं हैं। जिसका लाभ समाज के सभी वर्गों को मिल रहा है। कार्यक्रम के अंत में महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: