शनिवार, 14 अगस्त 2010

वीर दुर्गादास राठौर महान देश भक्त थे- मुख्यमंत्री श्री चौहान

वीर दुर्गादास राठौर महान देश भक्त थे- मुख्यमंत्री श्री चौहान

ग्वालियर 13 अगस्त 10/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर की 372 वीं जयंती पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि श्री दुर्गादास राठौर एक महान राष्ट्रभक्त थे। उन्होंने कहा कि अपने लिये तो सभी जीते हैं जो लोग दूसरों के लिये जीते हैं वे समाज के सम्मानीय होते हैं उनका स्थान समाज में अलग होता है। श्री दुर्गादास राठौर भी इसी तरह के महान व्यक्तित्व के धनी थे। इस अवसर पर संसदीय कार्य, विधी एवं विधायी मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, गृह परिवहन एवं जेल राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, राष्ट्रीय महासचिव एवं सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री प्रभात झा, क्षेत्रीय सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता, विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, शिवपुरी विधायक श्री माखन लाल राठौर, साडा अध्यक्ष श्री जय सिंह कुशवाह, आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री एस एल. राठौर, प्रसिध्द फिल्म अभिनेता श्री जैकी श्राफ, हास्य कलाकर श्री राजू श्रीवास्तव विशेष रूप से उपस्थित थे।

       समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि  देश की आजादी में वीरों का महत्वपूर्ण स्थान है जिन्होंने अपना सर्वस्व न्यौछावर कर देश को आजाद कराया है ऐसे सपूतों को हम भूल नहीं सकते हैं। उन्होंने वीर दुर्गादास के जीवन से प्रेरणा लेकर आज के युवाओं को उनके बताये मार्ग पर चलने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर बिरला नगर स्थित उद्यान का नाम वीर दुर्गादास राठौर के नाम पर रखने की घोषणा की।

       इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहानन ने राठौर समाज से आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों को खूब पढ़ायें ताकि वे बड़े होकर आर ए एस. आई पी एस., अधिकारी, उद्योगपति, चिकित्सक बन सकें। उन्होंने कहा कि हमने पिछड़े वर्गों के बच्चों के लिये कोचिंग की व्यवस्था की है। इन व्यवस्थाओं का लाभ उठायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस वर्ष भी शतप्रतिशत बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिये स्कूल चलो अभियान चलाया है। उन्होने सभी से आह्वान किया कि स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाने के लिये आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश में सभी अपना अमूल्य योगदान दें। उन्होंने सभी से हरियाली बढ़ाने के लिये वृक्ष लगाने, जल संवर्धन और संरक्षण के क्षेत्र में काम करने, सभी का अच्छा स्वास्थ्य सभी को शिक्षा, ऊर्जा की बचत करने, साफ-सफाई बनाये रखने में सहयोग करने की अपील की। मुख्यमंत्री ने नशामुक्ति पर जोर देते हुए कहा कि नशा व्यक्ति का नाश करता है। नशा मुक्ति ही तरक्की कर सकता है। अत: समाज से नशा को जड़मूल से खत्म करें।

       इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री सिंह ने राठौर समाज के प्रतिभाशाली छात्र छात्राओं और उल्लेखनीय कार्य करने वाले समाज के लोगों को सम्मानित किया। प्रसिध्द फिल्मी अभिनेता श्री जैकी श्राफ ने राठौर समाज के वीरों को प्रणाम करते हुए कहा कि युवा वर्ग राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर के बताये मार्ग पर चलकर समाज एवं देश की उन्नति करें। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को शहीदों की कुर्बानियों को नहीं भूलना चाहिये। युवा पीढ़ी में आजादी की रक्षा करने का जज्बा होना चाहिये। आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री एस एल. राठौर ने कहा कि समाज की प्रगति के लिये हर संभव कोशिश की जायेगी। कार्यक्रम को विधायक श्री माखनलाल राठौर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में के एम जे. के एडीटर श्री सुरेन्द्र माथुर ने स्वागत भाषण दिया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: