शनिवार, 25 दिसंबर 2010

दसवीं की अभ्यास पुस्तिकाओं में मॉडल प्रश्नोत्तर लिखवाने के निर्देश

दसवीं की अभ्यास पुस्तिकाओं में मॉडल प्रश्नोत्तर लिखवाने के निर्देश

भोपाल : 25 दिसम्बर, 2010/दसवीं कक्षा पढ़ाने वाले शिक्षकों को विद्यार्थियों की अभ्यास पुस्तिकाओं (कापियों) में मॉडल प्रश्नोत्तर लिखवाने के निर्देश दिये गये हैं। शिक्षक अपने विषय से संबंधित इकाईवार लघु एवं दीर्घ विषय उत्तरीय प्रश्न एवं उनके मॉडल प्रश्न-उत्तर अभ्यास पुस्तिकाओं में लिखवायेंगे। विशेष रूप से 'डी' एवं '' श्रेणी के सभी विद्यार्थियों की कापियों का न केवल प्रतिदिन अवलोकन करने बल्कि यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि प्रश्न एवं उनके मॉडल उत्तर विद्यार्थियों की कापी में उन्हीं की हस्तलिपि में लिखे हों। इससे विद्यार्थियों को पढ़ाये गये विषय को कंठस्थ करने में सहायता मिलेगी। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी उक्त निर्देशों का पालन कराने का दायित्व प्राचार्यों को सौंपा
गया है।

संचालनालय द्वारा इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों, आदिवासी विकास के सहायक आयुक्तों और जिला शैक्षिक समन्वयकों को निर्देश जारी किये गये हैं। जारी निर्देश में कहा गया है कि कुछ जिले ऐसे भी हो सकते हैं जहां संबंधित विषय के शिक्षक उपलब्ध न हों तो जिला स्तर पर प्रत्येक विषय के विद्वान शिक्षकों की कार्यशाला आयोजित कर मॉडल प्रश्नोत्तर तैयार करा लिये जायें। तैयार कराये गये मॉडल प्रश्नोत्तर की फोटोकापी संबंधित विषय के शिक्षकविहीन विद्यालयों में भिजवाए जा सकेंगे। साथ ही उनकी एक हार्ड व साफ्ट कापी राज्य अकादमिक समन्वयक को भी भिजवाने को कहा गया है।

शासकीय हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी स्कूलों में अकादमिक निरीक्षण करने वाले अधिकारियों से अपेक्षा की गई है कि वे इन निर्देशों के पालन की जांच के लिये कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों की कापियों का अवलोकन आवश्यक रूप से करें। अवलोकन की जानकारी वे निरीक्षण प्रतिवेदन में भी अंकित करायें। संचालनालय ने यह कदम इसलिये उठाया है कि शैक्षिक अभ्युत्थान कार्यक्रम के अंतर्गत किये गये अकादमिक निरीक्षणों में यह तथ्य सामने आया कि शिक्षक द्वारा इकाईवार अध्यापन के साथ के लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के मॉडल उत्तर विद्यार्थियों को नहीं लिखवाये जाते। इसके फलस्वरूप विद्यार्थी गाईड-कुंजियों का सहारा लेते हैं और परिश्रम के बावजूद परीक्षा में सही उत्तर नहीं लिख पाते, जो कतई उचित नहीं है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: