मंगलवार, 28 दिसंबर 2010

जरूरतमंदों को आजीविका देने के लिए रोजगार मेला सराहनीय पहल -महापौर

जरूरमंदों को आजीविका देने के लिए रोजगार मेला सराहनीय पहल  -महापौर

संभागीय हॉट बाजार में लगा जिलास्तरीय रोजगार मेला

ग्वालियर 27 दिसम्बर 2010/ जिले के बेरोजगार युवक-युवतियों को विभिन्न कम्पनियों में प्लेसमेंट मुहैया कराने के मकसद से जिला स्तरीय रोजगार मेला आज यहॉ फूलबाग स्थित संभागीय हाट बाजार मे लगाया गया। प्रदेश सरकार द्वारा स्वर्णिम मध्यप्रदेश के निर्माण के मकसद से पारित संकल्पो को पूरा करने के अनुक्रम में जिला प्रशासन द्वारा समन्वित आजीविका कार्यक्रम के तहत लगाये गये रोजगार मेले का शुभारंभ महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने किया। जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती प्रेमादेवी गुर्जर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। साडा अध्यक्ष श्री जय सिंह कुशवाह, पुलिस महानिरीक्षक चंबल रेंज श्री एस.के. झा, जी.डी.ए. के पूर्व अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा तथा मेले में प्लेसमेंट देने आई डेढ दर्जन से अधिक कंपनियो के अधिकारीगण एवं रोजगार मेले का लाभ लेने के लिये बडी तादाद में आये जिले के जरूरतमंद युवक-युवतियाँ मौजूद थे।

      रोजगार मेले का शुभारंभ करते हुये महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जरूरतमंद युवा पीढी को आजीविका मुहैया कराने के लिये रोजगार मेलों के रूप में सराहनीय पहल की है। इस प्रकार के रोजगार मेले सतत् रूप से आयोजित होने चाहिये। उन्होंने कहा रोजगार मेलों के आयोजन मे नगर निगम से पूर्ण सहयोग मिलेगा।

      साडा अध्यक्ष श्री जयसिंह कुशवाह ने कहा सम्पूर्ण युवा पीढी को रोजगार के स्थाई साधन मुहैया कराने के लिये अब केवल सरकारी नौकरियां ही पर्याप्त नही है। इसके लिये निजी क्षैत्र का सहयोग भी जरूरी है। इस दिशा में प्रदेश सरकार ने रोजगार मेलों के रूप में अभिनव पहल की है। उन्होने कहा जिले के जरूरतमंद युवक-युवतियों ने बडी संख्या मे रोजगार मेले में आमद दी है। इससे लोगो का प्रदेश सरकार पर विश्वास उजागर होता है। साथ ही यह भी जाहिर होता है कि जरूरतमंदो को रोजगार से जोडने के सरकार के प्रयास फलीभूत हो रहे हैं।

      पुलिस महानिरीक्षक चंबल रेंज श्री संजय कुमार झा ने मेले में नौकरी की आस में आये युवक-युवतियों को संबोधित करते हुये कहा कि जिसमें क्षमतायें होती है, वही आगे बढता है। अत: युवा पीढी को अपने कौशल में वृध्दि के लिये सदैव प्रयासरत रहना चाहिये। उन्होंने युवा पीढी का आह्वान  किया कि यथार्थपरक बड़े सपने देंखे और उन्हे साकार करने के लिये कड़ा परिश्रम व उद्यम करें। श्री झा ने कहा कि राज्य सरकार ने रोजगार में के माध्यम से  रोजगार का बेहतर मंच मुहैया कराया है।

      आरंभ में अतिथियों ने भगवान गणेश की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्ज्वलित कर मेले का शुभारंभ किया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने मेले के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।

      विदित हो रोजगार मेले में  गिन्नी फलामेंट लिमिटेड मथुरा, बेल्सन इंडिया लिमिटेड गुजरात स्पेक्टम इंडस्ट्रीज पीथमपुर, एस.बी.आई. लाइफ इंश्योरेंस, पेन्थर सिक्योरिटी एण्ड प्राइवेट इन्वेस्टीगेशन गुजरात, जेंट फोर्स सिक्योरिटी सर्विस राजस्थान, शिव शक्ति बायो प्लाण्ट इन्दौर अनंत स्पिनिंग मण्डीदीप, मराल ओवरसीज खरगौन,ग्लोबल एकेडमी सिक्योरिटी मेनेजमेंट भोपाल, भारतीय जीवन बीमा निगम ग्वालियर ,  प्रेम मोटर्स व राजमाता विजयाराजे कम्यूटर एज्यूकेशन ग्वालियर,नर्सिंग होम संध,स्टोन कटिंग क्रेशर संघ ग्वालियर, सूर्या रोशनी लिमिटेड मालनपुर, गणेश टेक्नोलॉजी कंपनी आदि के द्वारा अपने अपने स्टाल विभिन्न पदों की भर्ती के लिये लगाये गये। मेला परिसर में सैना में भर्ती के लिये मार्गदर्शन हेतु भी एक काउंटर लगाया गया था ।

एक ही दिन में कंपनियों को मिले पर्याप्त आवेदन और मेले का हुआ समापन

      जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने बताया कि रोजगार मेले मे आई विभिन्न कंपनियों को रिक्त पदो के विरूध्द पर्याप्त संख्या में आवेदन प्राप्त हो गये है। इस वजह से पहले दिन ही रोजगार मेले का समापन कर दिया गया है। उन्होने बताया कि जो लोग अपने बायोडाटा प्रस्तुत नही कर पाये है वे 28 दिसम्बर को रोजगार कार्यालय में अपने आवेदन जमा कर सकते है। विदित हो अधिक पदों की पूर्ति को ध्यान में रखकर पहले दो दिवसीय रोजगार मेला रखा गया था। लेकिन सभी रिक्त पदों के अनुपात में एक ही दिन में कंपनियों को पर्याप्त संख्या में आवेदन मिल जाने से दो दिनों तक मेले को जारी रखने का कोई औचित्य नही रह गया है । अत: मेले का पहले ही दिन अर्थात 27 दिसम्बर को समापन कर दिया गया है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: