शुक्रवार, 1 जून 2007

चलित न्यायालय लगाने के निर्देश

विशेष राजस्व अभियान के लक्ष्यों की प्राप्ति 15 जून तक करें -कलेक्टर

चलित न्यायालय लगाने के निर्देश

ग्वालियर 30 मई 2007

शासन के निर्देशानुसार संचालित किये जा रहे विशेष राजस्व अभियान के लक्ष्यों की प्राप्ति 15 जून तक सुनिश्चित की जाये । राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये राजस्व अधिकारी चलित न्यायालय लगायें । गांव में लगाये जाने वाले विशेष राजस्व कैंपों की जानकारी स्थानीय विधायक और जनप्रतिनिधियों को भी दें, ताकि उनकी उपस्थिति में ग्रामवासियों की समस्याओं का निदान हो सके। जिले में लंबित सभी सीमाकंन प्रकरणों का निराकरण वर्षा पूर्व किया जाये यह निर्देश जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने आज यहाँ आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिये । बैठक में अपर कलेक्टर श्री आर.एन. गुप्ता, ए.डी.एम श्री शिवराज सिंह वर्मा सहित सभी अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार और नायब तहसीलदार उपस्थित थे । कलेक्टर ने कहा कि जिले के प्रत्येक ग्राम में सार्वजनिक प्रयोजन के लिये भूमि आरक्षित कर उसकी सार्वजनिक सूचना पटल पर दर्शावें । इसके साथ ही गांव में गोहा, चरनाई, रास्ता, मरघट, कब्रिस्तान, पाठशाला, सार्वजनिक तालाब ओर मुर्दा मवेशियों की खाल निकालने आदि के स्थानों को चिन्हित करें और यदि उन पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण है तो उसे तत्काल हटाया जाये । यह कार्रवाई आगामी 15 जून तक अवश्य पूरी कर लें ।

       जिले के सभी ग्रामों में सीमा चिन्हों को पुनर्स्थापित करने के निर्देश देते हुये कलेक्टर ने कहा कि सार्वजनिक एवं निस्तार की भूमि का भौतिक सत्यापन करें और अतिक्रमित शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त करायें । उन्होंने किसानों की ऋण पुस्तिकाओं को अद्यतन करने के लिये खसरा-खतौनी का वाचन गांव में कराने के निर्देश दिये । ऋण पुस्तिकाओं की अद्यतन कार्रवाई को क्रॉस चैक करने की जबावदेही अनुविभागीय अधिकारियों को सौंपी । कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि किसानों के पास अद्यतन की गई मूल एक ही ऋण पुस्तिका हो ।

              कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि ग्रामीणों को अपनी छोटी-छोटी समस्याओं के लिये तहसील के चक्कर न लगाना पड़े, इसके लिये जरूरी है कि राजस्व विभाग का मैदानी अमला ग्रामीणों से सतत् संपर्क बनाये और यथासंभव उनकी समस्याओं का निराकरण मौके पर ही करें । कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जिन ग्रामों में सीमांकन, नामातंरण और बंटवारा के अधिक प्रकरण लंबित हैं, वहां तहसीलदार स्वयं शिविर लगायें ।

पात्र लोगों के नाम जोडें बी.पी.एल. सूची में

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे सभी गांव की बी.पी.एल. सूची की समीक्षा करें और गांव-गांव जाकर पात्र व्यक्तियों के नाम सूची में शामिल करायें । उन्होंने बताया कि हाल ही में चलाये गये ग्राम स्पर्श कार्यक्रम में कई ऐसे आवेदक सामने आयें, जिनकी ग्रामीणों ने भी पुष्टि की कि वह बी.पी.एल. सूची में शामिल होने की पात्रता रखते हैं । ऐसे सभी पात्र ग्रामीणों के नाम बी.पी.एल. सूची में शामिल किये जाने की कार्रवाई की जाये ।

राशन कार्ड वितरण न करने वालों के विरूध्द दर्ज होगी एफ.आई.आर.

       राजस्व अधिकारियों की बैठक में जानकारी दी गई कि ग्रामीण क्षेत्रों के राशन कार्ड तैयार कर ग्राम पंचायत के सचिवों को उपलब्ध कराये गये हैं । किंतु कुछ ग्रामों में अभी भी राशन कार्ड पंचायत सचिव द्वारा वितरित नहीं किये गये । ऐसे पंचायत सचिवों एवं पंचायत कर्मियों के विरूध्द अनुशासनात्मक कार्रवाई कर पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज की जाये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: