मंगलवार, 17 जुलाई 2007

ग्वालियर कचरा प्रबंधन में प्रदेश का पहला नगर

ग्वालियर कचरा प्रबंधन में प्रदेश का पहला नगर

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा ग्वालियर के विकास कार्यों की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने ग्वालियर में चल रहे विकास कार्यों में तेजी लाने तथा उन्हें एक निश्चित समय सीमा में पूरे किये जाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में ग्वालियर के विकास के संबंध में पूर्व में आयोजित बैठकों के निर्णयों के पालन की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में क्षेत्रीय विधायक एवं प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा, आयुक्त एवं कलेक्टर ग्वालियर, विभिन्न विकास विभागों के प्रमुख सचिव तथा ग्वालियर के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

बैठक में आयुक्त ग्वालियर श्री कोमलसिंह ने बताया कि घरों से कचरा एकत्रित करने की योजना क्रियान्वित करने वाला ग्वालियर प्रदेश का पहला नगर बनने जा रहा है। नगर निगम के इस संबंध में तीन अनुबंध कर लिये हैं तथा आखिरी एक और अनुबंध इसी सप्ताह हो जायेगा। यह योजना आगामी तीस जुलाई से शुरू हो जायेगी।

ग्वालियर में पुनर्धनत्वीकरण योजना के तहत पशु चिकित्सालय हुजारात के स्थान पर माधन प्लाजा के निर्माण, 1000 शासकीय आवासों तथा अन्य निर्माण कार्यों, गृह निर्माण मंडल द्वारा व्यवसायिक परिसर का निर्माण तथा लोक निर्माण विभाग वर्कशाप के स्थान पर विकास प्राधिकरण द्वारा विकास कार्य के संबंध में कार्यवाही चल रही है। पशु चिकित्सालय विभाग को मोतीमहल में स्थान आवंटित किया जा चुका है तथा विभाग के विभिन्न कार्यालयों के वहां स्थानांतरण की कार्रवाई चल रही है। शासकीय माध्यमिक विद्यालय के भवन का निर्माण पूरा हो चुका है तथा गृह निर्माण मंडल द्वारा दुकानों तथा कार्यालयों की बुकिंग की जा रही है। लोक निर्माण विभाग की वर्कशाप के स्थान पर विकास प्राधिकरण से विकास कार्य कराने के संबंध में मंत्रिमंडल द्वारा निर्णय लिया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्वालियर पाटटीज की भूमि पर हेबिटेट एवं ट्रेड सेंटर की स्थापना के संबंध में काफी पहले निर्णय हो चुका है तथा इसमें अब और ज्यादा विलंब नहीं होना चाहिये। इस संबंध में प्लांट एवं मशीनरी की नीलामी जल्दी पूरी की जाकर योजना पर शीघ्रता से अमल अपेक्षित है।

बैठक में बताया गया कि नए कलेक्टोरेट भवन के लिये दस करोड़ रूपये लागत की परियोजना का अनुमोदन हो चुका है। रेडक्रास सोसायटी भवन के विस्तार के लिये जमीन का आवंटन किया जा रहा है।

बैठक में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डबरा में फूड पार्क के लिये वैकिल्पक जमीन के संबंध में शीघ्र निर्णय लिये जाने के निर्देश दिये। आयुक्त श्री कोमलसिंह ने बताया कि स्टोन पार्क का निर्माण निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चल रहा है तथा यहां भूमि आवंटन का काम भी शीघ्र किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्वालियर में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एस.टी.पी.आई. तथा आई.टी.पार्क योजनाओं पर भी काम में तेजी लाने के निर्देश दिये। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री एस.एम. उपाध्याय ने बताया कि जे.ए. हास्पिटिल में ट्रामा सेंटर एवं आर्थोपेडिक वार्ड का निर्माण शीघ्र पूरा हो जायेगा तथा उपकरणों के क्रय के संबंध में कार्रवाई चल रही है।

बैठक में गोला का मंदिर के पास नयी कृषि मंडी, लोहामंडी के लिये जमीन, पेयजल समस्या के निराकरण, कालपी ब्रिज के निर्माण, सीवर युक्त पानी खेतों में पहुंचाने, गोला का मंदिर से महाराजपुरा मार्ग के चौड़ीकरण, जलमल निकास योजना तथा फूलबाग गुरूद्वारा के पास पुल के चौडीकरण की योजनाओं की प्रगति पर भी चर्चा हुई।

ग्वालियर में विशेष आर्थिक प्रक्षेत्र की स्थापना के लिये वन भूमि संबंधी स्वीकृति शीघ्र प्राप्त किये जाने के भी निर्देश दिये गये।

 

कोई टिप्पणी नहीं: