शुक्रवार, 29 अगस्त 2008

शनिचरी अमावस्या पर श्री शनिदेव मंदिर पर विशाल मेले का आयोजन 30 अगस्त को

शनिचरी अमावस्या पर श्री शनिदेव मंदिर पर विशाल मेले का आयोजन 30 अगस्त को

 

ग्वालियर 28 अगस्त 08। औकाफ नियंत्रित देवस्थान श्री शनिदेव मंदिर पर 30 अगस्त को शनिचरी अमावस्या पर विशाल धार्मिक कार्यक्रम एवं मेले का आयोजन किया जायेगा। इस दौरान देश के विभिन्न भागों से श्रध्दालु शनि मंदिर आकर दर्शन लाभ लेंगे।

       श्रध्दालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए विशेष व्यवस्था की गई है। पार्किंग एवं आवागमन के साधनों की व्यवस्था ठीक की गई है, तथा रोड़ पर प्रसाद बेचने वाले एवं नाइयों के स्थान निश्चित किये गये हैं। इसी प्रकार मुख्य मंदिर के भीतर आने-जाने के प्रथक - प्रथक मार्ग बनाये गये है। इस आयोजन के लिये पार्किंग की व्यवस्था शनि पर्वत के आरंभ में ही की गई है, तथा मंदिर परिसर के समीप केवल पासधारी वाहन ही जा सकेंगे।

       इसी प्रकार प्रसाद बेचने वाले एवं मुण्डन करने वाले नाइयों के लिए भी सड़क से दूर अलग-अलग स्थान तय किये गये है। दर्शनार्थी मंदिर के मुख्य द्वार से प्रवेश करेंगे तथा मंदिर के बाई और के दरवाजे से बाहर निकलेंगे। सभी श्रध्दालुओं को मंदिर परिसर में स्थित कुण्ड के स्नान का लाभ प्राप्त हो सके इसके लिए विशेष शॉवर की व्यवस्था भी की गई है।

       शनि पर्वत मुरैना जिले के ग्राम एेंती में स्थित शनि मंदिर भारत की प्रसिध्द शनि पीठ होकर त्रेतायुगीन है। यह औकाफ विभाग के नियंत्रण में होकर स्थानीय व्यवस्था जिला प्रशासन मुरैना के सुपुर्द हैं।

 

कोई टिप्पणी नहीं: