मंगलवार, 26 अगस्त 2008

सफाई कामगारों के अनुकंपा के प्रकरण प्राथमिकता से निपटायें - श्री घोसरे

सफाई कामगारों के अनुकंपा के प्रकरण प्राथमिकता से निपटायें - श्री घोसरे

सफाई कामगारों कीे वस्तियों में सामुदायिक भवनों के निर्माण के प्रस्ताव भेजें

ग्वालियर 25 अगस्त 08। राज्य सफाई कामगार आयोग के अध्यक्ष श्री गंगाराम घोसरे ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सफाई कामगारों के परिजनों के अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करे, तथा सफाई कामगारों एवं उनके परिजनों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण हो इसके लिए विशेष स्वास्थ्य शिविरों का भी आयोजन किया जावे। राज्य सफाई कामगार आयोग के अध्यक्ष श्री गंगाराम घोसरे ने उक्त आशय के निर्देश आज गांधी रोड़ सर्किट हाऊस में सफाई कामगारों के लिए संचालित शासन की कल्याण कारी योजनाओं की समीक्षा बैठक में दिये।

 बैठक में आयोग के सदस्य श्री सुनील वाल्मिकी नगर निगम के अपर आयुक्त श्री सुरेश शर्मा, अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति के कार्यपालन अधिकारी श्री एम.के. जैन श्री रतन सिंह सिंह मेहरोलिया आदि उपस्थित थे।

       आयोग के अध्यक्ष श्री धोसरे ने सफाई कामगारों की आर्थिक, सामजिक एवं शैक्षणिक स्तरों तथा पुर्नवास की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि सफाई कामगारों के अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर एक सप्ताह के अंदर निराकरण कराना सुनिश्चित करें।

       श्री घोसरे ने कहा कि सफाई कामगारों को अपने सामाजिक एवं सांस्कृतिक आयोजनों एवं समारोहों हेतु किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिये सफाई कामगारों की वस्तियों में सामुदायिक भवनों के निर्माण हेतु प्रस्ताव भी भेजें जावें।

       उन्होंने सफाई कामगारों को मिलने वालीं वर्दियां, बरसाती, जूते, दस्ताने , वेतन का भुगतान , पदोन्नति इनके बच्चों के लिए संचालित झूलाघर दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की स्थिति, ठेके पर किये जा रहे सफाई कार्य, अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति द्वारा सफाई कामगारों के आर्थिक, समाजिक एवं शैक्षणिक स्तरों मे सुधार हेतु संचालित योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न योजनाओं मे लाभान्वित इन वर्गों के हितग्राहियों के जीवन स्तर में आये सुधार की भी जानकारी ली।

       बैठक में अपर आयुक्त नगर निगम ने बताया कि 13 अनुकंपा के लंबित प्रकरणों मे से 10 प्रकरणों में एक सप्ताह के अंदर नियुक्ति प्रदाय की जावेगी। शेष प्रकरणों का परीक्षण का कार्रवाई की जा रही है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: