गुरुवार, 28 अगस्त 2008

मलेरिया के प्रभावी नियंत्रण के लिए जिला एवं ब्लाक स्तर पर टीमे गठित

मलेरिया के प्रभावी नियंत्रण के लिए जिला एवं ब्लाक स्तर पर टीमे गठित

ग्वालियर 26 अगस्त 08। जिले में मलेरिया के प्रभावी नियंत्रण के लिए जिला एवं ब्लाक स्तर पर टीमे गठित की गई है ।

       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अर्चना शिगवेकर ने एक जानकारी में बताया कि जिले में मलेरिया को फैलने से रोकने हेतु एवं उससे बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्ययोजना बनाकर उसे व्यापक एवं त्वरित रूप से अमल में लाया जा रहा है। जिले में किसी भी प्रकार की महामारी की स्थिति वर्तमान में नही है ।

       डॉ.(श्रीमती) अर्चना शिंगवेकर ने बताया कि जिले के कुछ स्थानों पर बुखार के मरीज अवश्य पाये गए हैं जिनकी पूर्ण उपचारात्मक कार्यवाही की गई है । उन्होंने बताया कि मलेरिया को फैलने से रोकने एवं उससे बचाव के लिए जिला स्तर एवं ब्लॉक स्तर पर टीमे बनाकर उन क्षेत्रों का भ्रमण किया जा रहा है जहाँ बुखार के मरीजों की संख्या में वृद्वि संभावित है । इस के अतिरिक्त जिला मलेरिया टीम का भी गठन करके सक्रिय कर दिया गया हैं । इन टीमों एवं खण्ड चिकित्साधिकारियों एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे अधीनस्थ सभी ग्रामों में सघन फीवर सर्वे तथा प्रत्येक क्षेत्र एवं गांव में पाये गये प्रत्येक बुखार के मरीजों की स्लाईड बनाये । तथा बुखार से पीड़ित लोगों को समुचित उपचार दिया जावे । उन्होंने बताया कि बुखार के मरीज पाये जाने पर एक ओर जहाँ उनका त्वरित उपचार की कार्यवाही की जा रही है वहीं उनका समुचित फॉलोअप कराये जाने की कार्यवाही भी सुनिश्चित की गई है । उन्होंने बताया कि इस संबंध में ब्लॉक मेडीकल ऑफीसरों तथा प्रभारी चिकित्सो को निर्देश जारी किये गये हैं कि वे अपने क्षत्रों में चलाये जा रहे भ्रमण कार्य की सतत मॉनीटरिंग करें तथा मलेरिया से बचाव हेतु अपने स्तर से आवश्यक निर्देश अपने अधीनस्थ स्टाफ को देते हुये सूचना संचार गतिविधियों का भी प्रभावी क्रियान्वयन करें। उन्होंने यह भी बताया कि जिला मलेरिया अधिकारी को भी निर्देशित किया गया है कि वह बुखार के मरीजों की संख्या में वृद्वि वाले क्षेत्रों का निरीक्षण करें व मलेरिया से बचाव व फैलाव को रोकने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भ्रमण कर रहीं स्वास्थ्य विभाग की टीमों को देवें । साथ ही चिन्हित गांवों में डी.डी.टी.आदि का छिड़काव भी कराया जाये ।

       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में वर्तमान में बुखार के मरीजों की महामारी जैसी कोई स्थिति नहीं है सभी चिकित्सालयों में उपचार की पूर्ण चिकित्सा सुविधायें उपलब्ध है, उन्होने नागरिकों से अपील की है कि बुखार की स्थिति होन पर शीघ्र निकट के शासकीय चिकित्सालय में उपचार की सुविधा प्राप्त करे। साथ ही यदि किसी क्षेत्र विशेष में बुखार के मरीजों की संख्या में ग्वालियर वृद्वि पायी जाती है तो ऐसी स्थिति में इसकी सूचना कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 0751-2452994 पर दी जा सकती है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: