शनिवार, 30 अगस्त 2008

ऊषा किरण योजना के तहत महिला जागृति शिविर सम्पन्न

ऊषा किरण योजना के तहत महिला जागृति शिविर सम्पन्न

महिलाओं को दी विभिन्न योजनाओं की जानकारी

 

ग्वालियर 29 अगस्त 08। ऊषा किरण योजना के तहत एकीकृत बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक-एक में महिला जागृति शिविर मानवाधिकार आयोग के  श्री एम. के. शर्मा के मुख्यअतिथी में सम्पन्न हुआ। शिविर में वक्तताओं ने महिलाओं के लिये संविधान में दिये गये अधिकारों सहित महिलाओं के कल्याण हेतु संचालित शासन की अनेकों योजनाओं की जानकारी दी। शिविर में घरेलू हिंसा के संरक्षण अधिनियम 2005 पर केन्द्रित एक फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया।

जनकपुरी मैरिज हाल जीवाजीगंज लश्कर में आज ऊषा किरण योजना के तहत आयोजित महिला जागृति शिविर के कार्यक्रम को मुख्यअतिथि के रूप में श्री एम.के. शर्मा ने सम्बोधित करते हुआ कि परिवार में आपसी सांमजस्य एवं भाईचारे का वातावरण निर्मित रहे। ऐसे प्रयास किये जावें। महिला एवं वाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती सीमा शर्मा ने ऊषा किरण योजना के साथ विभागीय योजनाओं की जानकारी दी, डॉ. मेजर आशा माथुर ने महिलायों में आत्मरक्षा के विकास के संबंध में प्रकास डालते हुए कहा कि परिवार में आपसी सांमजस्य आध्यात्मिक मूल्यों के आधार पर किया जा सकता हैं। डॉ. ममता शुक्ला ने कन्या भ्रूण हत्या को एक अपराध बताते हुए कहा कि ऐसा करने वाले को सजा का प्रावधान हैं, श्रीमती अल्का श्रीवास्तव ने परिवार परामर्श दात्री द्वारा परिवार में सांमजस्य बनाये रखने की जानकारी दी। डॉ. मनोरमा जैन ने बालिका शिक्षा का महत्व, परियोजना अधिकारी श्रीमती इन्द्रा साहनी ने घरेलू हिंसा मानसिक यातनायें विषय पर पावर पॉईंट प्रोजेक्ट के माध्यम से महिलाओं को जानकारी दी।

       कार्यक्रम मे एडवोकेट श्री हरीश दीवान, समाज कल्याण वोर्ड की सदस्य श्रीमती कांता सहगल, पार्षद श्री सतीश वौहरे, श्रीमती रेखा शिंदे आदि ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन पर्यवेक्षक श्रीमती प्रमिला श्रीवास्तव ने और आभार पर्यवेक्षक श्रीमती शशि शर्मा ने व्यक्त किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: