शनिवार, 30 अगस्त 2008

चलते दुपहिया वाहनों पर मोबाइल का उपयोग करने वालों के विरूध्द होगी कार्रवाई

चलते दुपहिया वाहनों पर मोबाइल का उपयोग करने वालों के विरूध्द होगी कार्रवाई

शहर को प्रदूषित कर रहे पुराने टेम्पो एवं बिक्रम के चलन को प्रतिबन्धित किया जायेगा

जिला सड़क सुरक्षा एवं यातायात समिति की बैठक में लिए कई निर्णय

 

ग्वालियर 29 अगस्त 08। चलते दुपहिया वाहनों पर मोवाइल फोन से बात करने बालों के खिलाफ शक्ति से कार्रवाई की जाऐगी। शहर को प्रदूषित कर रहे टेम्पो एवं विक्रम के शहर में चलन को प्रतिबन्धित किया जायेगा। 10 वर्ष पुराने लगभग ढाई सौ टेम्पो पुरानी विक्रमों एवं आटो रिक्शा के चलन पर रोक लगाई जायेगी। शहर के लिए टेम्पो एवं विक्रम के नये लायसेन्स भी जारी नहीं किये जायेगें। यह निर्णय आज राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान में आयोजित जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गए। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने की । बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विजयकुमार सूर्यवंशी ए. डी. एम. श्री आर के जैन, क्षेत्रिय परिवहन अधिकारी श्री अशोक राठौर, नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर पुलिस अधीक्षक सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

       बैठक में निर्णय लेते हुए कलेक्टर ने कहा कि शहर में प्रदूषण फैला रहे10 वर्ष पुराने टेम्पो विक्रम एवं आटो रिक्शा के शहर में चलने को प्रतिबन्धित किया जावे। इन वाहनों के स्थानों पर प्रदूषण रहित टाटा मैजिक एवं मारूति बैन (ऊमनी) जैसे बाहनों को प्रोत्साहित किया जावे। तथा चल रहे पुराने टेम्पो एवं विक्रमों के स्थानपर इन वाहन मालिकों को लायसेन्स दिये जायें। कलेक्टर ने कहा कि पुराने टेम्पो एवं विक्रमों का चलन ग्रामीण रूटों पर किया जावे। इसके लिए कलेक्टर ने चार सदस्यीय कमेटी को गठित कर टेम्पो एवं विक्रम मालिकों से बैठक लेकर बात करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि समिति में ए.डी.एम. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और पुलिस यातायात प्रभारी रहेंगे। बैठक में बढ़ते आटो रिक्शों की वर्तमान संख्या पर सीलिंग करने के भी निर्देश दिये गए।

       मुख्य सड़क मार्गों पर बढ़ते अतिक्रमण को हटाने के भी कलेक्टर ने निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अगर सड़कों पर स्थाई पक्का अतिक्रमण किया है उसे तत्काल हटाया जावे। वायु ध्वनि प्रदूषण के नियंत्रण पर चर्चा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि इस क्षेत्र में कार्य कर रही 13 संस्था प्रभावी तरीके से कार्य करे अगर और संस्थाओं को बढ़ाने की आवश्यकता हो तो कार्यवाही करें। किन्तु वायु प्रदूषण को प्रभावी ढ़ंग से रोका जावे। प्रत्येक वाहनों की फिटनिस जांच कर कार्यवाही सुनिश्चित हो। ट्रेक्टर ट्रालियों में रेडियम रिफलेक्टर लगाने को अनिवार्य करते हुए कलेक्टर ने इसमें पूर्ण सहयोग का आश्वासन पुलिस अधीक्षक को दिया। उन्होंने  ओवर लोडिंग को रोकने एवं तेज गति से वाहन चालन पर नियंत्रण करने, ट्रेफिक लाइटें सुचारू रूप से व्यवस्थित करने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने कहा कि शहर के लिए 6 बसें और स्वीकृत हो  गई है इनके आने पर ही इनके रूट निर्धारण की कार्यवाही की जावे। यातायात संकेतों पर चर्चा करते हुए कलेक्टर ने नगर निगम को निर्देश दिये कि शेष रहे चौराहों पर यातायात संकेत लगाये जायें।

       बैठक में एतिहासिक दार्शनिक स्थल महाराज वाड़े पर सायंकाल फोरव्हीलर को प्रतिबंधित करने के लिए भी सुझाव लिए गए। पुलिस अधीक्षक द्वारा बताये गए एकाकी मार्गों पर चर्चा कर ट्रायल वतौर शुरू करने के निर्देश एकाकी मार्ग पर यातायात प्रभारी को दिये गए। अगर यातायात सफल  रहा तो इसका विधिवत नोटीफाइड किया जायेंगा।

       बैठक में शास्त्री चौराहे पर बढ़ाते यातायात दवाव को कम करने के लिए तानसेन रोड का यातायात जिला आवकारी ऑफिस होते हुए रेलवे ब्रिज के नीचे से होते हुए सिंधिया स्कूल मोतीमहल मार्ग से करने का निर्णय लेते हुए ट्रायल करने के निर्देश दिये। इसी तरह बनवे यातायात के लिए माधवगंज चौराहे से माधवगंज थाना तक जाने तथा आने के लिए लाला का बाजार आते हुए महाराज बाड़ा पहुंचने का मार्ग सुझाया गया। बैठक मे अन्य एकांकी मार्गों पर भी चर्चा हुई। बैठक में आवारा पशुओं की रोकथाम के भी निर्देश नगर पालिका को दिये गये। निर्धारित 38 पार्किंग पेड को पाईपों     सुसज्जित करने के भी निर्देश दिये गये।    

 

कोई टिप्पणी नहीं: