मंगलवार, 29 जून 2010

सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ देने वार्ड स्तर पर शिविर लगायें- कलेक्टर

सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ देने वार्ड स्तर पर शिविर लगायें- कलेक्टर

ग्रामीण शहरी क्षेत्र की विकास गतिविधियों की हुई समीक्षा

ग्वालियर 23 जून 10 मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में दर्ज श्रमिकों, हाथ ठेला रिक्शा चालक तथा घरों में काम करने वाली महिलाओं को लाभान्वित कराने के लिये नगर के हर वार्ड में मौजूदा माह के दौरान शिविर आयोजित करें। इन शिविरों के माध्यम से जरूरतमंदों को लाभान्वित करायें तथा पात्र श्रमिकों का पंजीयन करें। शिविरों के माध्यम से आम आदमी बीमा योजना जनश्री बीमा योजना का लाभ भी पात्र हितग्राहियों को दिलायें। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने सहायक श्रमायुक्त तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को दिये हैं। बीते रोज यहां जिला पंचायत के सभागार में आयोजित हुई बैठक में श्री त्रिपाठी ने नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र की विकास गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

      कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने हरियाली महोत्सव के तहत किये जाने वाले वृक्षारोपण के लिये विभागवार कार्य योजना आगामी 30 जून तक प्रस्तुत करने के निर्देश सभी विभागों के अधिकारियों को दिये। उन्होने कहा कार्ययोजना में पौधों की आवश्यकता का स्पष्ट रूप से उल्लेख करें, ताकि पौधों का समय से प्रबंध किया जा सके। श्री त्रिपाठी ने संबंधित अधिकारियों को यह भी हिदायत दी कि पौधे अच्छी ऊंचाई और गुणवत्ता के हों। पौध रोपण के पश्चात पौधों को पानी देने और देखभाल के पुख्ता प्रबंध करें ताकि लगाये गये पौधे पेड़ बन सकें।

      कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को हिदायत दी कि समय से छात्रवृत्ति वितरण सुनिश्चित करने के लिये शाला प्रवेश के समय ही छात्र-छात्राओं से छात्रवृत्ति फार्म भरवा लिये जायें। उन्होंने स्कूल चलें हम अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन पर बैठक में विशेष जोर दिया। बैठक में कृषि, उद्यानिकी, महिला बाल विकास, पशु चिकित्सा तथा अन्य विभागों की विकास गतिविधियों की  विस्तार से समीक्षा की गई।

      जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने ''आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश'' अभियान की अवधारणा पर विस्तार से प्रकाश डाला और विभागीय अधिकारियों से इस अभियान में शामिल मुद्दों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा जल संरक्षण, स्वच्छता, हरियाली, ऊर्जा संरक्षण, शिक्षा, स्वास्थ्य व नशा मुक्ति जैसे विषय इस अभियान के महत्वपूर्ण पहलू हैं। इन विषयों से जुडे मुद्दों को जनसहयोग से मूर्त रूप दिया जाना है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: