मंगलवार, 29 जून 2010

सूचना शिविर जनसंपर्क विभाग की अनुकरणीय पहल- जनपद सदस्य श्री भगवान लाल

सूचना शिविर जनसंपर्क विभाग की अनुकरणीय पहल- जनपद सदस्य श्री भगवान लाल

ग्राम उटीला में सूचना शिविर सम्पन्न

ग्वालियर 23 जून 10 राज्य शासन द्वारा आमजन को ध्यान में रखते हुए विभिन्न योजनायें संचालित की जा रही है। भिन्न-भिन्न विभागों के माध्यम से संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं को गांव-गांव तक पहुँचाने का प्रयास जनसंपर्क विभाग द्वारा किया जा रहा है। इसी तारतम्य में कल विकास खण्ड मुरार के ग्राम उटीला में सूचना शिविर का आयोजन किया गया।

       इस मौके पर क्षेत्रीय जनपद सदस्य श्री भगवान लाल आदिवासी ने कहा कि सूचना शिविर के माध्यम से ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं से अवगत कराना, जनसंपर्क विभाग की अनुकरणीय पहल है। इससे ग्रामीण क्षेत्र में जागरूकता आयेगी और लोगों को लाभ मिलेगा।

       जनमित्र समाधान केन्द्र के सहायक प्रभारी अधिकारी श्री राय सिंह टाटा ने कहा कि जिले के ग्रामीण अंचल में जन समस्याओं के समाधान के लिये जनमित्र समाधान केन्द्र भी संचालित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि केन्द्र पर 12 विभागों की 73 प्रकार की सेवायें उपलब्ध हैं। इसमें शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ एक ही स्थान पर प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जनमित्र समाधान केन्द्र में अभी तक कुल 1813 प्रकरणों में से 1758 प्रकरणों का निराकरण भी किया जा चुका है। उन्होंने विभागवार योजनाओं और केन्द्र द्वारा दी जा रही सेवाओं के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केन्द्र के माध्यम से राजस्व, पंचायत, स्वास्थ्य,  महिला एवं बाल विकास, कृषि, पशु चिकित्सा, पी एच ई., शिक्षा, खाद्य एवं आपूर्ति, सहकारिता, विद्युत और सामाजिक न्याय विभाग की योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है।

       पशु पालन विभाग के डॉ. आर के. शर्मा ने पशुपालन विभाग की योजनाओं के बारे में  ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने अनुदान के आधार पर बकरों और सूकर प्रदाय योजना, गो सेवक योजना, नंदी शाला योजना, पशु बीमा योजना तथा स्वच्छ दुग्ध उत्पादन के बारे में बताया।

       जन शिक्षक श्री राजनारायण दीक्षित ने प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने वाले  बच्चों को शासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने बताया कि हस्तिनापुर ग्राम मे कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय स्थापित है जिसमें 8 से 14 वर्ष के बच्चों को छात्रावास में रहते हुए शिक्षा प्रदान की जाती है। इसी प्रकार ग्वालियर सिटी सेंटर क्षेत्र में शा. मूक बधिर विद्यालय शारदा बिहार खोला गया है जिसमें मूक बधिर बच्चों को शिक्षा प्रदान की जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग के श्री एम पी. दौहरे ने हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूल के बच्चों के लिये शासन द्वारा बनाई गई विभिन्न योजनाओं और उनको पहुँचाये जा रहे लाभों के बारे में जानकारी प्रदान की।

       सहायक जनसंपर्क अधिकारी श्री दुर्गेश रायकवार ने बताया कि सूचना शिविर के माध्यम से शासन की जनहितैषी योजनाओं से आमजन को अवगत कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिविर में अर्जित योजनाओं की जानकारियों को ग्रामीणजन अपने तक सीमित नहीं रखें, इन योजनाओं से दूसरों को भी अवगत कराये। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा विभागों के माध्यम से विभिन्न योजनायें चलाई जा रहीं हैं जिसका लाभ ग्राम वासियों को जागरूक होकर लेना होगा।

       सूचना शिविर में सरकार की विभिन्न योजनाओं पर आधारित फ्लेक्स के माध्यम से भी लोगों को योजनाओं से अवगत कराया गया। शिविर में ''आगे आयें लाभ उठायें'' पुस्तक सहित अन्य प्रचार सामग्री भी जनसंपर्क द्वारा वितरित की गई। इस अवसर पर शिक्षक श्री दीपक गांधी, सचिव श्री हरिओम पाल सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: