रविवार, 3 अगस्त 2008

जीवन एवं पर्यावरण बचाने के लिए पेड़ लगाये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पौधों की सुरक्षा एवं उनके परवरिश की जिम्मेदारी की शपथ दिलाई

जीवन एवं पर्यावरण बचाने के लिए पेड़ लगाये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पौधों की सुरक्षा एवं उनके परवरिश की जिम्मेदारी की शपथ दिलाई

सैकिण्ड वटालियन में 51 हजार पौधों का रोपण हुआ

ग्वालियर 30 जुलाई 08 । हरियाली महोत्सव के तहत सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सैकिण्ड वटालियन में पहुचकर किया । मुख्यमंत्री ने यहां '' नीम '' का पौधा रोपित कर वृक्षारोपण  का सिलसिला शुरू किया । सैकिण्ड बटालियन में लगभग 50 एकड़ भूमि पर एक साथ 51 हजार पौधे लगाए गए । इस अवसर पर जल संसाधन एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा,पूर्व मंत्री एवं भा.ज.पा प्रदेशाध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर,महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, वन एवं राजस्व राज्य मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह सहित बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे बटालियन के जवान एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

       मुख्य मंत्री श्री चौहान ने मौके पर लगाये गये पौधों की  सुरक्षा एवं उनकी परवरिश करने की सभी को शपथ दिलाई । मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि जीवन बचाने के लिए वृक्ष लगाना जरूरी हैं । पेड़ ही हमे ऑक्सीजन देकर जीवित रखते है । पेड नही होगे तो जीवन भी नही बचेगा । उन्होंने कहा  कि सरकार पिछले तीन वर्षो से लगातार पूरे प्रदेश में वृक्षारोपण करा रही है । वृक्षारोपण कार्यक्रम को हरियाली महोत्सव का रूप  दिया है । मुख्यमंत्री ने रोपे गए वृक्षों की सुरक्षा एवं उनके परवरिश करने पर जोर देते हुए कहा कि जो भी व्यक्ति पेड़ लगाये उसकी सुरक्षा,  सिंचाई करने और उसके परवरिश करने की जिम्मेदारी भी उठाये तभी वृक्ष लगाने का मकसद पूरा होगा ।

       मुख्यमंत्री ने बटालियन के जवानों एवं बड़ी संख्या में कालेजों एवं स्कूलों बच्चों को वृक्ष लगाने एवं उनकी सुरक्षा करने के लिये धन्यवाद दिया ।

       इस अवसर पर जलसंसाधन मंत्रीश्री अनूप मिश्रा, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष       श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, वन,राजस्व राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, महापौर    श्री विवेक नारायण शेजवलकर सहित सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने वृक्षारोपण किया । मुख्यमंत्री ने सेक्टरों पर जाकर स्कूली छात्राओं के साथ भी पौधरोपण कर उन्हें प्रोत्साहित किया ।

जब ली वीरभान सिंह ने जिम्मेदारी

       मुख्यमंत्री ने जैसे ही नीम का वृक्ष रोपा वैसे ही उन्होनें कहा कि मैने वृक्ष तो लगा दिया लेकिन इसकी सुरक्षा एवं परवरिश की जिम्मेदारी कौन लेगा , तुरंत ही भीड़ में से जवान वीरभान सिंह की आवाज आई, मैं करूंगा आपके द्वारा लगाये गये वृक्ष की रक्षा । मुख्यमंत्री ने जवान श्री वीरभान सिंह को धन्यवाद दिया और कहा कि मै लगाये गये पौधे की परवरिश की जानकारी दूरभाष पर नियमित लेता रहूँगा । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि लगाये गए सभी 51 हजार पौधों की सुरक्षा एवं इनके परवरिश की जिम्मेदारी बटालियनों के प्रशिक्षणरत जवानों को सौंपी गई है । इसके अलावा वन,उद्यानिकी, नगर निगम का अमला लगातार देखरेख करता रहेगा । पौधों को पानी देने के लिए परिसर में टयूब वैल खनित किया गया है ।

        इस अवसर पर ग्वालियर संभाग के कमिश्नर डा0 कोमल सिंह, पुलिस महानिरीक्षक श्री देवेन्द्र सिंह सेंगर, एस.ए.एफ के पुलिस महानिरीक्षक श्री के.सी. वर्मा, कलैक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, सैकिण्ड बटालियन के कंमाडर श्री संजय कुमार, 17 वीं वाहिनी भिंड के कंमाडर श्री अनिल गुप्ता सहित बटालियनों के पदाधिकारी पुलिस जवान, बड़ी संख्या में महाविद्यालय एवं स्कूल छात्र छात्राएँ उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने किया । उन्होनें बताया कि हरियाली महोत्सव के तहत सम्पूर्ण जिले में लगभग ढाई लाख पौधे रोपे जा चुके हैं ।

 

मुख्यमंत्री ने दिलाई वृक्षों की सुरक्षा एवं परवरिश की शपथ

       वृक्षारोपण के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वृक्षों की सुरक्षा एवं उनके परवरिश की शपथ भी दिलाई। मुख्यमंत्री ने शपथ का वाचन किया जिसे सभी जन समुदाय ने दोहराया ।

       मुख्यमंत्री ने शपथ का वाचन करते हुए कहा कि मैं सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हूँ कि म.प्र. शासन द्वारा प्रायोजित ''हरियाली महोत्सव''के अन्तर्गत रोपित किये जाने वाले पौधों की सुरक्षा, सिंचाई एवं परवरिश की जिम्मेदारी वहन करूँगा, जिसे सभी ने दोहराया। उन्होनें आगे कहा कि मैं संकल्प लेता हूँ कि मैं सदैव ग्वालियर के संतुलित एवं स्वच्छ पर्यावरण हेतु वृक्षों के संरक्षण एवं जल संवर्ध्दन संरक्षण के प्रति सक्रिय रहकर यथा संभव योगदान करूँगा । जिसे समूचे समुदाय ने दोहराया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: