शनिवार, 12 अप्रैल 2008

जून माह में ग्वालियर में इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन

जून माह में ग्वालियर में इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन

तिघरा जलाशय में पानी पहुंचने पर जलसंसाधन मंत्री श्री मिश्रा का किया सम्मान

ग्वालियर 11 अप्रैल 08 । जलसंसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा द्वारा ककेटो बांध से तिघरा जलाशय में पानी पहुंचाने में किये गये भागीरथी प्रयासों के लिये मध्यप्रदेश चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री ग्वालियर द्वारा आज उनका सम्मान समारोह आयोजित किया गया । जलससांधन एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने सम्मान समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि ग्वालियर में 100 बिस्तरों वाले चिकित्सालय के लिये 20 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गई है । इस दिशा में तेजी से कार्य शीघ्र ही शुरू किया जायेगा । बुंदेलखंड इन्वेस्टर्स मीट के बाद ग्वालियर में जून माह के द्वितीय सप्ताह में इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया जायेगा।

मध्यप्रदेश चेम्बर ऑफ कॉमर्स ग्वालियर के डी.पी. मंडेलिया सभागार में आयोजित सम्मान समारोह संबोधित को करते हुये श्री मिश्रा ने कहा कि जिस नगर में उनका जन्म हुआ है उस नगर के नागरिकों को पीने के पानी एवं  मूलभूत सुविधाओं साथ-साथ नगर विकास की चिंता करना भी उनका फर्ज है और उन्होंने इस दिशा में पहल की है ।

       उन्होंने कहा कि शहर के लोगों को ककेटो से पेहसारी होते हुये तिघरा जलाशय के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराना एक कठिन कार्य था । जिसे मुख्यमंत्री के समक्ष लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मना करने पर जलसंसाधन विभाग ने एक चैलेज के रूप में स्वीकार कर 65 किलोमीटर की जल यात्रा तय कर पानी को तिघरा जलाशय पहुंचाने की योजना बनाई गई । जलसंसाधन विभाग की लगन एवं मेहनत का ही परिणाम है कि आज ककेटो से तिघरा पानी पहुंच रहा है । श्री मिश्रा ने कहा कि पावर्ती नदी ककेटो से तिघरा तक पाईप लाइन डालने हेतु 206 करोड़ के प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है । यह कार्य आगामी जून माह से शुरू होकर एक वर्ष में पूर्ण होगा ।

       श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि विजयपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम धोवनी में 140 करोड़ रूपये की लागत की अपर ककेटो परियोजना की स्वीकृति मिल गई है। जिस पर भी कार्य शीघ्र शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शहर में चंबल नदी से पानी लाने की योजना पर सर्वे कार्य के लिये 40 लाख रूपये की योजना बनाई गई है । तिघरा में 5 एकड़ भूमि में फिल्टर प्लांट का कार्य, 15 पेयजल नई टंकियों के निर्माण कार्य के टेंडरों की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है । गुरूद्वारे फूलबाग से लगे पुल चौडीकरण के कार्य को भी केबिनेट की मंजूरी मिल गई है । किलागेट पर जलसंसाधन विभाग द्वारा 80 लाख रूपये की लागत का पुल बनाया जायेगा । 13 करोड की राशि का पम्पिंग स्टेशन का निर्माण किया जायेगा ।

       जलसंसाधन मंत्री श्री मिश्रा ने कहा कि ग्वालियर विकास प्राधिकरण के माधव प्लाजा की मंजूरी प्राप्त हो गई है । पशु चिकित्सालय को अलग शिफट किया जायेगा । शहर में निर्माणाधीन स्टोन पार्क का कार्य भी पूर्ण हो गया है । समारोह में जी.डी.ए. अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा ने कहा कि श्री मिश्रा के प्रयासों ने  ककेटो से तिघरा तक पानी लाने के असंभव कार्य को भी संभव कर दिखाया । इस पानी से जल संकट झेल रहे शहर को राहत मिलेगी।

सम्मान समारोह के शुरू में मध्यप्रदेश चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्स्ट्रीज के अध्यक्ष श्री जी.डी. लढढा ने स्वागत भाषण दिया । चेम्बर के पूर्व अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र गंगवार और श्री विष्णु गर्ग ने जलसंसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा को शॉल, श्रीफल, पुष्पहार एवं स्मृति चिन्ह प्रदाय कर सम्मानित किया। समारोह का संचालन संयुक्त सचिव श्री भूपेन्द्र जैन ने किया । समारोह में चेम्बर के पदाधिकारीगणों ने भी अपने-अपने विचार रखे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: