सोमवार, 24 मई 2010

विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम, भोपाल में शिकायतें दर्ज कराने का तरीका

विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम, भोपाल में शिकायतें दर्ज कराने का तरीका

ग्वालियर 18 मई 10। मध्य क्षेत्र वितरण कंपनी के कार्यक्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये विद्युत उपभोक्ता निवारण फोरम का गठन विद्युत अधिनियम 2003 के अन्तर्गत किया गया है। बिजली शिकायतों के हल करने के लिये उपभोक्ता को पहले कंपनी के अधिकारियों के स्तर पर शिकायत का निराकरण करने हेतु आवेदन करना होता है। बाद में वरिष्ठ अधिकारी स्तर पर शिकायत प्रेषित करना होती है। यदि शिकायत का निराकरण दोनों स्तरों पर नहीं होता है अथवा उपभोक्ता शिकायत के निराकरण से संतुष्ट नहीं होता है तो वह अपनी शिकायत फोरम में आवेदन के प्रारूप में दर्ज कर सकता है।

       यदि उपभोक्ता सुनवाई पर उपस्थित नहीं रहता है तो फोरम चाहे तो उसकी प्रार्थना को निरस्त कर सकता है या चाहे तो मेरिट के आधार पर निर्णय/ निराकरण कर सकता है। विद्युत उपभोक्ताओं द्वारा बिना स्वीकृत लोड बढाने पर एवं विद्युत चोरी करने पर अथवा विद्युत मीटर को बायपास करने पर सुनवाई जो विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 126 एवं 135 तथा 141 के तहत लाइसेंसी द्वारा विशिष्ट न्यायालय में चल रही है, ऐसी शिकातयों के निराकरण का फोरम को अधिकार नहीं है। अत: फोरम ऐसी शिकायतों की सुनवाई एंव पंजीकरण नहीं करता है।

 

1 टिप्पणी:

Unknown ने कहा…

तलाश जिन्दा लोगों की ! मर्जी आपकी, आग्रह हमारा!!
काले अंग्रेजों के विरुद्ध जारी संघर्ष को आगे बढाने के लिये, यह टिप्पणी प्रदर्शित होती रहे, आपका इतना सहयोग मिल सके तो भी कम नहीं होगा।
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सागर की तलाश में हम सिर्फ बूंद मात्र हैं, लेकिन सागर बूंद को नकार नहीं सकता। बूंद के बिना सागर को कोई फर्क नहीं पडता हो, लेकिन बूंद का सागर के बिना कोई अस्तित्व नहीं है। सागर में मिलन की दुरूह राह में आप सहित प्रत्येक संवेदनशील व्यक्ति का सहयोग जरूरी है। यदि यह टिप्पणी प्रदर्शित होगी तो विचार की यात्रा में आप भी सारथी बन जायेंगे।

ऐसे जिन्दा लोगों की तलाश हैं, जिनके दिल में भगत सिंह जैसा जज्बा तो हो। गौरे अंग्रेजों के खिलाफ भगत सिंह, सुभाष चन्द्र बोस, असफाकउल्लाह खाँ, चन्द्र शेखर आजाद जैसे असंख्य आजादी के दीवानों की भांति अलख जगाने वाले समर्पित और जिन्दादिल लोगों की आज के काले अंग्रेजों के आतंक के खिलाफ बुद्धिमतापूर्ण तरीके से लडने हेतु तलाश है।

इस देश में कानून का संरक्षण प्राप्त गुण्डों का राज कायम हो चुका है। सरकार द्वारा देश का विकास एवं उत्थान करने व जवाबदेह प्रशासनिक ढांचा खडा करने के लिये, हमसे हजारों तरीकों से टेक्स वूसला जाता है, लेकिन राजनेताओं के साथ-साथ अफसरशाही ने इस देश को खोखला और लोकतन्त्र को पंगु बना दिया गया है।

अफसर, जिन्हें संविधान में लोक सेवक (जनता के नौकर) कहा गया है, हकीकत में जनता के स्वामी बन बैठे हैं। सरकारी धन को डकारना और जनता पर अत्याचार करना इन्होंने कानूनी अधिकार समझ लिया है। कुछ स्वार्थी लोग इनका साथ देकर देश की अस्सी प्रतिशत जनता का कदम-कदम पर शोषण एवं तिरस्कार कर रहे हैं।

आज देश में भूख, चोरी, डकैती, मिलावट, जासूसी, नक्सलवाद, कालाबाजारी, मंहगाई आदि जो कुछ भी गैर-कानूनी ताण्डव हो रहा है, उसका सबसे बडा कारण है, भ्रष्ट एवं बेलगाम अफसरशाही द्वारा सत्ता का मनमाना दुरुपयोग करके भी कानून के शिकंजे बच निकलना।

शहीद-ए-आजम भगत सिंह के आदर्शों को सामने रखकर 1993 में स्थापित-भ्रष्टाचार एवं अत्याचार अन्वेषण संस्थान (बास)-के 17 राज्यों में सेवारत 4300 से अधिक रजिस्टर्ड आजीवन सदस्यों की ओर से दूसरा सवाल-

सरकारी कुर्सी पर बैठकर, भेदभाव, मनमानी, भ्रष्टाचार, अत्याचार, शोषण और गैर-कानूनी काम करने वाले लोक सेवकों को भारतीय दण्ड विधानों के तहत कठोर सजा नहीं मिलने के कारण आम व्यक्ति की प्रगति में रुकावट एवं देश की एकता, शान्ति, सम्प्रभुता और धर्म-निरपेक्षता को लगातार खतरा पैदा हो रहा है! अब हम स्वयं से पूछें कि-हम हमारे इन नौकरों (लोक सेवकों) को यों हीं कब तक सहते रहेंगे?

जो भी व्यक्ति इस जनान्दोलन से जुडना चाहें, उसका स्वागत है और निःशुल्क सदस्यता फार्म प्राप्ति हेतु लिखें :-

(सीधे नहीं जुड़ सकने वाले मित्रजन भ्रष्टाचार एवं अत्याचार से बचाव तथा निवारण हेतु उपयोगी कानूनी जानकारी/सुझाव भेज कर सहयोग कर सकते हैं)

डॉ. पुरुषोत्तम मीणा
राष्ट्रीय अध्यक्ष
भ्रष्टाचार एवं अत्याचार अन्वेषण संस्थान (बास)
राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यालय
7, तँवर कॉलोनी, खातीपुरा रोड, जयपुर-302006 (राजस्थान)
फोन : 0141-2222225 (सायं : 7 से 8) मो. 098285-02666
E-mail : dr.purushottammeena@yahoo.in