शुक्रवार, 15 जनवरी 2010

बी.एड प्रवेश की ऑनलाईन काउंसिलिंग 18 जनवरी से प्रारंभ होगी

बी.एड प्रवेश की ऑनलाईन काउंसिलिंग 18 जनवरी से प्रारंभ होगी

उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा 15 फरवरी से कक्षाएं प्रारंभ करने के निर्देश

भोपाल 14 जनवरी 10। राज्य शासन द्वारा बी.एड पाठयक्रम (एक वर्षीय) सत्र 2008-09 की कक्षाएं 15 फरवरी 2010 से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। उच्च शिक्षा मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने काउंसिलिंग की प्रक्रिया 18 जनवरी से प्रारंभ कर सत्र का प्रारंभ 15 फरवरी से किये जाने की विस्तृत कार्यक्रम को मंजूरी प्रदान की है। श्री शर्मा ने शैक्षणिक कलेन्डर के अनुरूप पढ़ाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।

बी.एड पाठयक्रम (एक वर्षीय) सत्र 2008-09 की पंजीयन प्रक्रिया जुलाई 2008 में पूर्ण कर ली गई थी। न्यायालय के आदेश के कारण काउंसिलिंग की प्रक्रिया रोक दी गई थी। अब यह प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। ऑॅनलाईन काउंसिलिंग के लिए निर्धारित समयबध्द कार्यक्रम के अन्तर्गत 18 जनवरी से 28 जनवरी 2010 तक ऑॅनलाईन आवेदकों की प्राथमिकतानुसार महाविद्यालयों की सूची प्राप्त की जाएगी। मेरिट एवं चयनित प्राथमिकतानुसार 5 फरवरी 2010 से महाविद्यालय के आवंटन के साथ प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। बी.एड की कक्षाएं 15 फरवरी 2010 से प्रारंभ की जाएगी। उच्च न्यायालय के प्रकरण क्रमांक 6146 के तहत निर्णय के अनुसार तथा एन.सी टी.ई. द्वारा मान्यता प्राप्त महाविद्यालयों की सूची www.mponline.gov.in  तथा www.mp.gov.in/highereducation पर उपलब्ध है।

पूर्व के पंजीकृत आवेदकों के आवेदन ही प्रवेश के लिए यथावत मान्य होंगे। जो आवेदक पंजीकरण निरस्त कराने के लिए आवेदन दे चुके है वह प्रवेश के लिए पात्र नहीं होंगे। प्रवेश के लिए सम्पूर्ण प्रक्रिया उपरोक्त बेवसाईट पर 18 जनवरी 2010 को प्रात: 8 बजे से उपलब्ध रहेगी। पंजीकृत आवेदक इन्टरनेट के माध्यम से घर, कैफे अथवा द्रदृदथ्त्दङ्ढ के अधिकृत कियोस्क पर निशुल्क प्रक्रिया सम्पन्न कर सकते है। पंजीकृत आवेदक 18 जनवरी से 28 जनवरी 2010 तक मान्य महाविद्यालयों में से अधिकतम 50 महाविद्यालयों का प्राथमिकतानुसार चयन कर सकते है। बेवसाईट पर लॉगइन होने के लिए आवेदक को रजिस्ट्रेशन नम्बर, ट्रान्जेक्शन आईडी एवं अपनी जन्मतिथि डालनी होगी। महाविद्यालयों की प्राथमिकता प्राप्त होने के पश्चात इसमें किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकता है। संस्था की कुल उपलब्ध सीटों में से 75 प्रतिशत सीटे राज्य के मूल निवासियों तथा 25 प्रतिशत प्रदेश के बाहर के निवासियों से भरी जाएगी। प्रदेश के बाहर के आवेदकों को आरक्षण की पात्रता नहीं होगी। मध्यप्रदेश के मूल निवासियों के लिए नियमानुसार आरक्षण दिया जाएगा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 5 फरवरी 2010 को बेवसाईट पर मेरिट सूची प्रकाशित की जाएगी और सीट आवंटन पत्र जारी किये जायेगे। ऐसे पंजीकृत आवेदक जो अब प्रवेश लेने के इच्छुक नहीं है वे बेवसाईट पर रिफन्ड के लिए पंजीयन कर सकते है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: