रविवार, 27 सितंबर 2009

विकास खण्ड स्तर पर किसान संगोष्ठियों का आयोजन 8 से 15 अक्टूबर तक

विकास खण्ड स्तर पर किसान संगोष्ठियों का आयोजन 8 से 15 अक्टूबर तक

ग्वालियर 26 सितम्बर 09। मध्यप्रदेश शासन किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के निर्देशानुसार रबी वर्ष 2009-10 में जिले के समस्त विकास खण्डों में विकास खण्ड स्तरीय किसान संगोष्ठी आयोजित की जावेगी।

      उपसंचालक कृषि द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार विकास खण्ड मुरार में 5 एवं 6 अक्टूबर 2009 घाटीगांव में 8-9 अक्टूबर, डबरा में 1213 अक्टूबर तथा विकास खण्ड भितरवार में 14 एवं 15 अक्टूबर को दो दिवसीय किसान संगोष्ठियों का आयोजन होगा। किसान संगोष्ठी में उद्यान, मत्स्य, पशुपालन आदि विभागों को सम्मिलित किया जावेगा। संगोष्ठी स्थल पर प्रदर्शनियों के माध्यम से किसानों को उपयोगी जानकारी देकर लाभान्वित किया जावेगा।

      किसान संगोष्ठी हेतु एक लाख रूपये का बजट प्रावधान प्रत्येक विकासखण्ड के लिये है जिसमें एक हजार किसानों को लाने ले जाने हेतु परिवहन व्यय, भोजन व्यय, प्रचार-प्रसार, पण्डाल तथा अन्य व्यय सम्मिलित रहेंगे। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग किसान संगोष्ठी के आयोजन हेतु नोडल विभाग का कार्य करेगा।

      इस आयोजन की जो प्रमुख विशेषतायें रहेंगी उसके अनुसार प्रत्येक विकासखण्ड पर दो दिवसीय आयोजन रहेगा इसमें रबी सीजन की फसलों पर जोर दिया जावेगा। गोष्ठी के दौरान विशेषज्ञों और किसानों का सीधा संवाद, किसानों के प्रश्नों का समाधान तथा उन्नत कृषकों के अनुभवों का लाभ अन्य किसानों को बांटा जावेगा। संगोष्ठी में कृषि विशेषज्ञ कृषकों, पी पी. पाटनर्स बीज/उर्वरक (आदान व्यवस्था) के वितरक सहयोगी विभाग के प्रतिनिधियों आदि को सम्मिलित किया जावेगा। किसानों को लाने ले जाने का काम कृषि विभाग द्वारा किया जावेगा। संगोष्ठी में किसानों को कृषि आधारित साहित्य भी उपलब्ध कराया जावेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: