सोमवार, 28 सितंबर 2009

आज बराड़ा में होगा विश्व के सबसे ऊंचे रावण का दहन

आज बराड़ा में होगा विश्व के सबसे ऊंचे रावण का दहन

       अम्बाला, 27 सितम्बर, 09 अम्बाला के बराड़ा ंकस्बे में विश्व कीर्तिमान स्थापित करने वाले रावण के पुतले को विजयदशमी के दिन अगि् की भेंट चढ़ाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

              सर्वविदित है कि रामलीला क्लब बराड़ा द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाने वाली 13 दिन की शानदार रामलीला के उपरांत विशालकाय रावण, मेघनाद व कुम्भकर्ण के पुतले विजयदशमी के दिन फूंके जाते रहे हैं। रामलीला क्लब बराड़ा के संस्थापक अध्यक्ष राणा तेजिंद्र सिंह चौहान ने प्रेस को बताया कि कीर्तिमान स्थापित करने की श्रृंखला में क्लब द्वारा बराड़ा में जहां सन् 2007 में 151 फुट ऊंचा रावण निर्मित कर देश के सबसे ऊंचे रावण बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया गया, वहीं सन् 2008 में 171 फुट ऊंचे रावण का निर्माण कर एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया गया। चौहान ने बताया कि इस बार रामलीला क्लब बराड़ा ने अपने ही गत् वर्ष के कीर्तिमान से आगे बढ़कर 175 फुट ऊंचे रावण के पुतले का निर्माण किया है। चौहान ने चुनौती दी है कि इससे ऊंचा रावण का पुतला पूरे देश में तो क्या विश्व में अब तक कहीं भी निर्मित नहीं हो सका है।

              मुस्लिम कारीगरों के सहयोग से बनाया गया विश्व का यह सबसे ऊंचा रावण जहां ऊंचाई को लेकर अपने ही गत् वर्ष के विश्व कीर्तिमान को ध्वस्त करने जा रहा है, वहीं यह रावण प्रत्येक वर्ष साम्प्रदायिक सौहार्द्र तथा सर्वधर्म सम्भाव की भी मिसाल पेश करता है।

              इस विशालकाय रावण के पुतले को 28 सितम्बर को सूर्यास्त से पूर्व बराड़ा ंकस्बे में एक समारोह के द्वारा विद्युत रिमोट कंट्रोल द्वारा आधुनिक वैज्ञानिक प्रणाली से अगि् को समर्पित किया जाएगा। इस अवसर पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी आतिशबांजी का भी भव्य प्रदर्शन किया जाएगा। राणा तेजिंद्र सिंह चौहान ने आम नागरिकों से इस अनूठे कार्यक्रम में सम्मिलित होने की अपील की है।

 

                                                       राणा तेजिन्द्र सिंह चौहान

अध्यक्ष, रामलीला क्लब बराड़ा

 

कोई टिप्पणी नहीं: