शुक्रवार, 15 जनवरी 2010

सेना में धर्मशिक्षकों के रूप में जूनियर कमीशन अफसर की भर्ती

सेना में धर्मशिक्षकों के रूप में जूनियर कमीशन अफसर की भर्ती

ग्वालियर 14 जनवरी 10। सेना मे धर्मशिक्षकों के रूप में जूनियर कमीशन अफसर बनने के लिये धर्मशिक्षक भर्ती पाठयक्रम क्रमांक 62 एवं 63 मे पंडित, ग्रंथी, बौधभिक्षु और पादरी पद के लिये उम्मीदवारों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये  हैं। यह भर्ती केवल मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के पुरूष उम्मीदवारों के लिये आयोजित होगी।

      धर्मशिक्षक भर्ती पाठयक्रम क्रमांक 62 के लिये प्रार्थी का जन्म 13 जुलाई 1976 से 12 जुलाई 1983 के बीच होना चाहिये और धर्म शिक्षक भर्ती पाठयक्रम क्रमांक 63 के लिये प्रार्थी का जन्म 7 सितम्बर 1976 से 06 सितम्बर 1983 के बीच होना चाहिये। धर्मशिक्षक के पद के लिये प्रार्थी को किसी भी विषय में स्नातक डिग्री (बौध भिक्षु को छोड़कर) होनी चाहिये। इसके अतिरिक्त पंडित के लिये संस्कृत में मध्यमा या हिन्दी में भूषण परीक्षा अथवा संबंधित क्षेत्रीय भाषा में कोई समकक्ष परीक्षा पास की हो। जिन व्यक्तियों ने बी ए. परीक्षा ऐच्छिक (मुख्य) विषय के रूप में संस्कृत या हिन्दी भाषा लेकर पास की हो और उन्होंने यदि संस्कृत मे मध्यमा अथवा हिन्दी भूषण परीक्षा न पास की हो तो वे भी इसके पात्र होंगे। ग्रंथी के लिये पंजाबी में विद्वान परीक्षा अथवा संबंधित क्षेत्रीय भाष में कोई भी समकक्ष परीक्षा पास की हो। जिन व्यक्तियों ने बी ए. परीक्षा ऐच्छिक (मुख्य) विषय के रूप में पंजाबी लेकर पास की हो, परंतु पंजाबी में विद्वान परीक्षा न पास की हो तो वे भी इसके पात्र होंगे। पादरी के लिये उम्मीदवार गिरजाघर के पादरी द्वारा नियुक्त किया गया हो और अभी भी स्थानीय विशेष की अनुमोदित लिस्ट में शामिल हों। बौध भिक्षु पद के लिये 102 पास होने के अतिरिक्त सक्षम प्राधिकारियों (मठ का प्रधान) ने विधिवत बौध भिक्षु की दीक्षा दी हो।

      धर्म शिक्षक कोर्स 62 के लिये रिक्त स्थानों की संख्या 39 है। इसमें पंडित के 28, पादरी के आठ और बौध भिक्षुओं के तीन स्थान रिक्त है। इसी प्रकार धर्म शिक्षक कोर्स 63 के लिये रिक्त स्थानों की संख्या 38 है। इसमें पंडित के 29 और ग्रंथी के नौ स्थान रिक्त है। शारीरिक स्तर में कम से कम ऊंचाई 155 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम, छाती 77 सेंटीमीटर और उम्मीदवार को 8 मिनिट में एक मील की दूरी दौड़ कर पूरी करनी आवश्यक है।

      निर्धारित योग्यता के इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र भर कर सभी प्रमाण पत्रों सहित भर्ती कार्यालय (मुख्यालय) टी-23, रिज रोड, जबलपुर, म प्र. को 23 जनवरी 2010  से पहले भेज सकते हैं। अधिक जानकारी के लिये नजदीकी सेना भर्ती कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: