गुरुवार, 14 जनवरी 2010

गेहूँ की समर्थन मूल्य पर खरीदी, आज सीएम तय करेंगे रणनीति, प्रभावी अमल की कवायद

गेहूँ की समर्थन मूल्य पर खरीदी, आज सीएम तय करेंगे रणनीति, प्रभावी अमल की कवायद

भोपाल 12 जनवरी 10। राज्य सरकार ने इस साल गेहूँ की समर्थन मूल्य पर होने जा रही खरीदी के लिए 100 रूपए प्रति क्विंटल बोनस देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान इस सिलसिले में आज 13 जनवरी को अपरान्ह यहां उपार्जन की समूची प्रकिया और इसे प्रभावी बनाने की रणनीति को अंतिम रूप देंगे। राज्य मंत्रालय में होने वाली इस कार्रवाई के मौके पर खाद्य आपूर्ति राज्यमंत्री श्री पारसचंद्र जैन भी मौजूद रहेंगे।

पिछले सीजन तक गेहूँ के समर्थन मूल्य पर बोनस की राशि 50 रूपए प्रति क्विंटल थी। इसे मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बढ़ा कर इस साल 100 रूपए कर दिया है। प्रदेश के किसानों को इसका समूचित लाभ देने के मकसद से मुख्यमंत्री नई रणनीति पर काम चाहते हैं। सीजन शुरू होने के पर्याप्त समय पूर्व इस काम को अंजाम दिया जा रहा है ताकि सारे जरूरी इंतजाम पहले से सुनिश्चित हो जाएं। इस मकसद से पिछले साल अपनाई गई नीति के परिणामों की समीक्षा गुणदोष और जमीनी सच्चाई के आधार पर की जाएगी।

समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी को लेकर प्रदेश में पिछले साल पहली बार स्थानीय कृषकों को अधिकतम लाभ सुनिश्चित करने का बीड़ा उठाया गया था। इस मकसद से इन कृषकों की मुकम्मल पहचान के कई उपायों को अमल में लाया गया। इसी तरह बिचौलियों को समर्थन मूल्य की प्रक्रिया से पूरी तरह बाहर करने की नीति पर भी पिछले साल ही काम किया गया। इसके अच्छे नतीजे आए थे जबकि किसानों को सीधे तौर पर अपनी उपज बेचने के मौके के साथ ही उसकी वाजिब कीमत भी मिली। मुख्यमंत्री इस साल गेहूँ उपार्जन की मात्रा में और इजाफा भी चाहते हैं ताकि अधिकतम किसान इस योजना के दायरे में शामिल हो जाए। इन सभी बिन्दुओं पर गौर कर जरूरी इंतजाम और तैयारियों का खाका खीचा जाएगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: