शुक्रवार, 23 जुलाई 2010

निगमायुक्त द्वारा जल भराव क्षेत्रों का निरीक्षण किया , स्वास्थ्य अमले में कसावट लाने के निर्देश

निगमायुक्त द्वारा जल भराव क्षेत्रों का निरीक्षण किया , स्वास्थ्य अमले में कसावट लाने के निर्देश

ग्वालियर दिनांक- 22.07.2010- शहर में बहने वाले स्वर्ण रेखा नाले की तत्काल सफाई करें तथा नाले के चौक सीवर चेम्बरों की रोक हटाएं एवं चेम्बर कवर भी लगाना सुनिश्चित करें तथा सभी संबंधित अधिकारी स्वणंरेखा नाले की सफाई व्यवस्था का विभिन्न स्थानों पर जाकर सामूहिक रुप से निरीक्षण करें तथा नाला सफाई कार्य में कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उक्ताशय के निदेश आज नगर निगम आयुक्त श्री एन बी एस राजपूत ने नाला सफाई तथा स्वर्णरेखा नाला सफाई की स्थिति को लेकर जल संसाधन बांध सुरक्षा, पीएचई प्रोजेक्ट एवं नगर निगम के संबंधित अधिकारियों की बैठक ली तथा स्पष्ट निर्देश दिए कि नाला सफाई में कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी एवं स्वर्णरेखा नाले के सभी मुहाने खुले हुए होने चाहिए तथा इसकी नियमित मॉन्ीटरिंग अधिकारियों द्वारा की जाए। इससे पूर्व निगमायुक्त द्वारा किए गए नाला सफाई का निरीक्षण के दौरान स्वर्ण रेखा नाले के मैन चेम्बर बंद पाए जाने तथा चेम्बर कवर टूटे चेम्बर चौक पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को तत्काल व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए निर्देशित किया   इससे पूर्व निगमायुक्त श्री राजपूत द्वारा आज प्रात: कल 21 जुलाई को अतिवृष्टि के बाद शहर में जल भराव तथा सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया गया। निगमायुक्त प्रात: वार्ड क्र.36 के पार्षद गुड्डू वारसी के साथ निगम के अमले को लेकर गेढे वाली सडक पर निरीक्षण करने पहुंचे।

       निरीक्षण के दौरान गेढे वाली सडक क्षेत्र में स्वर्ण रेखा नाले में निगम के मिलान वाले चेम्बरों में मलबा भरे पाये जाने से क्षेत्र में जल भराव की स्थिति उत्पन्न हुई। निगमायुक्त द्वारा तत्काल चेम्बरों की सफाई कराकर जल भराव की स्थिति समाप्त करने के निर्देश मौके पर मौजूद कचरा प्रबंधन अधिकारी भूषण पाठक को दिये। निरीक्षण के दौरान गेढे वाली सडक पर बाल्मीकि मंदिर के पास कंटेनर के पास रोड पर भारी मात्रा में कचरा पाया गया।

       पार्षद श्री नूरआलम वारसी द्वारा निगमायुक्त को अवगत कराया कि इस स्थान पर 4 दिन से कंटेनर गायब है। निगमायुक्त द्वारा तत्काल कार्यशाला प्रभारी श्रीकांत कांटे को फोन लगाकर कंटेनर रखने के निर्देश दिये तथा कंटेनर के पास रोड पर पडे कचरे को उठवाये जाने के लिये क्षेत्राधिकारी क्षेत्र क्र .7 अशोक गोडियाले को निर्देश दिये तथा भविष्य में नियमित रूप से कचरा हटाने के निर्देश दिये।

       निगमायुक्त द्वारा कॉर्मल कान्वेंट स्कूल के पास मलबा पाये जाने के कारण जल भराव की स्थिति निर्मित होने पर क्षेत्राधिकारी क्षेत्र क्र.15 को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये तथा छप्पर वाला पुल रोड पर वर्षा के कारण हो रहे गड्डों में तत्काल पेच रिपेयरिंग करने की कार्यवाही करने के निर्देश भी अधीक्षणयंत्री को दिये गये।

       निगमायुक्त ने निरीक्षण के दौरान कार्तिके महाराज मंदिर के पास गेढे वाली सडक पर सिकरवारी मौहल्ले में अवैध रूप से बनाई गई पाटौर को हटवाकर नाला निर्माण कराये जाने के निर्देश अधीक्षणयंत्री कुलश्रेष्ठ को दिये। निगमायुक्त इसके पश्चात लक्ष्मीबाई स्टेच्यू के सामने बने चेम्बर का निरीक्षण करने पहुंचे जहां स्क्रीन चेम्बर बंद हो जाने से स्वर्ण रेखा नाले में पानी नहीं जा रहा था। निगमायुक्त द्वारा सहायकयंत्री पीएचई प्रोजेक्ट शिशिर श्रीवासतव को बंद स्क्रीन चेम्बर तत्काल खुलवाये जाने के निर्देश दिये तथा पडाव पर छोटा चेम्बर होने के कारण जल भराव की स्थिति से निबटने के लिये चेम्बर और गली टे्रक बडा बनाकर जाली लगाने के निर्देश भी अधीक्षणयंत्री को दिये गये।

       शहर में निरीक्षण के दौरान इसके पश्चात गोला का मंदिर पहुचें जहां डेयरी संचालक द्वारा गोबर के कारण गंदगी पैदा की जा रही थी। निगमायुक्त द्वारा इस डेयरी को तत्काल हटाये जाने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारी को दिये।

       शहर में सीवर की अनवरत प्रवाह को बनाये रखने के लिये निगमायुक्त द्वारा पीएचई प्रोजेक्ट के कार्यपालनयंत्री श्री अहिरवार को निर्देशित किया गया कि शर्मा फार्म सीवर ट्रीटमेंट प्लांट को हरहाल में चालू रखा जावे क्योंकि बरसात के दिनों में सीवरलाईनों में पानी का प्रेशर अधिक हो जाने के कारण पानी सुचारू रूप से संचालित नहीं हो पाता है।

निगमायुक्त द्वारा मुरार क्षेत्र में मुरार नदी के पास हो रहे अतिक्रमण को हटाये जाने के निर्देश भी मदाखलत अधिकारी को दिये। मुरार क्षेत्र में सुरेश नगर रोड पर पानी भरा पाये जाने पर उसे तत्काल निकलवाने के निर्देश देते हुये रोड साईड में पानी निकास हेतु नाली निर्माण के निर्देश भी अधीक्षणयंत्री श्री कुलश्रेष्ठ को दिये।

कम्पू क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त द्वारा लक्कडखाना पुल का निरीक्षण किया गया। लक्कडखाना पुल स्थान-स्थान पर क्षतिग्रस्त पाया गया तथा नाले पर पटाव नहीं पाये गये। निगमायुक्त द्वारा अधीक्षणयंत्री कुलश्रेष्ठ को नाले की रूकावटों की सफाई करवाकर नाले की मरम्मत और पटाव करवाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। इसी स्थान पर नाले के नीचे पार्क विकसित किये जाने की कार्यवाही के निर्देश सिटीप्लानर विष्णु खरे को दिये गये।

निगमायुक्त द्वारा स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि सभी क्षेत्रों में पर्याप्त सफाई कर्मचारियों की व्यवस्था कर दी गई है। अत: भविष्य में सफाई व्यवस्था में समुचित सुधार परिलक्षित होना चाहिये।

निरीक्षण के दोरान प्रोजेक्ट मैनेजर के.के. श्रीवास्तव, स्टेशन फायर ऑफीसर देवेन्द्र शर्मा, कचरा प्रबंधन अधिकारी भूषण पाठक एवं संबंधित क्षेत्राधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: