गुरुवार, 22 जुलाई 2010

नगरीय यातायात प्रबंधन पर बैठक सम्पन्न, संभागायुक्त ने प्रभावी कदम उठाने के दिये निर्देश

नगरीय यातायात प्रबंधन पर बैठक सम्पन्न, संभागायुक्त ने प्रभावी कदम उठाने के दिये निर्देश

ग्वालियर 21 जुलाई 10 संभागायुक्त श्री एस बी. सिंह ने आज मोतीमहल में विशेष बैठक आहूत कर शहरी यातायात प्रबंधन पर गम्भीर चिन्तन किया। बैठक में ग्वालियर नगर में बढ़ते  वाहनों, लापरवाह चालकों, अव्यवस्थित पार्किंग अथवा स्थान-स्थान पर गलत पार्किंग करने की प्रवृत्ति से उत्पन्न होने वाले व्यावधानों को दूर करने पर भी मन्थन हुआ। संभागायुक्त ने बेहतर यातायात प्रबंधन के लिये कठोर कदम उठाने के निर्देश दिये। बैठक में जिला कलेक्टटर श्री आकाश त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक श्री . सांई मनोहर, आयुक्त नगर निगम श्री एन बी एस. राजपूत सहित परिहवन और नगर यातायात से जुड़े अधिकारी शामिल थे।

       संभागायुक्त ने जिला कलेक्टर श्री त्रिपाठी और आयुक्त नगर निगम श्री राजपूत की तरफ मुखातिब होते हुए उन्हें नगर में बहुमंजिली पार्किंग के लिये उपयुक्त स्थलों को चिन्हित कर आरक्षित करने को निर्देशित किया। जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि स्वर्ण रेखा पर स्लैब डालकर भी आवश्यकतानुसार नगर के विभिन्न स्थानों पर पार्किंग विकसित की जा सकती है। ऐसी पार्किंग पब्लिक-प्राइवेट भागीदारी से भी संचालित की जा सकती है।

       बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री ए. सांई मनोहर ने परिवहन विभाग का ड्राइविंग लायसेंस धारकों संबंधी एवं वाहन मालिकों के बॉयो मेट्रिक डाटाबेस को राष्ट्रीय आवश्यकता के अनुरूप तैयार करने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि देश के 21 राज्यों ने ऐसा डाटा बेस तैयार कर लिया है। वैसे मध्यप्रदेश के पास भी अपना डाटा बेस है परन्तु थोड़ी सी भिन्नता के कारण यह राष्ट्रीय डाटा  से मेल नहीं खाता। उन्होंने इसमें समरूपता लाने पर बल देते हुए इमेज डाटा को बार कोड में बदलने की भी सलाह दी।

       बैठक में संभागायुक्त ने यातायात नियमों का मुस्तैदी से पालन करवाने पर जोर देते हुए नगर में पार्किंग की उत्तम व्यवस्था की अनिवार्यत: निरूपित की। उन्होंने कहा कि नये घरों का नक्शा पास करते हुए इस बात का खास ख्याल रखें कि उनमें पार्किंग की माकूल व्यवस्था हो। श्री सिंह ने कहा कि अच्छा तो यह होगा कि नये घरों का भूतल पार्किंग के लिये ही छोड़ दिया जावे और खम्बों पर 9-10 फुट ऊपर से घर बनाये जावें। ऐसे घर हवा, रोशनी और सफाई की दृष्टि से भी हितकारी होंगे। बैठक में नगर की सड़कों पर रात्रि में पार्क रहने वाले वाहनों पर पार्किंग टैक्स अधिरोपित करने सहित विभिन्न प्रकार के सुझाव सामने आये।

 

अर्बन ट्रांसपोर्ट मैनेजमेन्ट बैठक 28 को

अर्बन ट्रांसपोर्ट मैनेजमैन्ट विषयक भावी बैठक मोतीमहल सभाकक्ष में 28 जुलाई को आहूत की गई है। इस बैठक में पुलिस मुख्यालय भोपाल से पुलिस महानिरीक्षक श्री पुरूषोत्तम शर्मा विशेष रूप से शामिल होंगे।

       बैठक में संभागायुक्त श्री एस बी. सिंह, अपर आयुक्त परिवहन श्री उपेन्द्र जैन, जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक श्री ए. सांई मनोहर, निगम आयुक्त श्री एन बी एस राजपूत सहित अन्य अधिकारी शामिल होंगे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: