बुधवार, 28 जुलाई 2010

खनिजों के अवैध उत्खनन व परिवहन को सख्ती से रोकें - कलेक्टर

खनिजों के अवैध उत्खनन परिवहन को सख्ती से रोकें -  कलेक्टर

राजस्व अधिकारियों की बैठक सम्पन्न

ग्वालियर 27 जुलाई 10/ खनिजों के अवैध उत्खनन एवं परिवहन को रोकने के लिये अगस्त माह के प्रथम पखवाड़े में विशेष अभियान चलाया जायेगा। कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने जिले के सभी राजस्व अधिकारियों को इस अभियान को गंभीरता से लेने की हिदायत दी है। आज यहां राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में आयोजित हुई बैठक में श्री त्रिपाठी ने निर्देश दिये कि सभी राजस्व अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में खनिज पदार्थों के अवैध उत्खनन पर अंकुश लगाने के लिये प्रभावी कार्रवाई करें, और हर राजस्व अधिकारी कम से कम पांच प्रकरण बनायें।

       बैठक में अपर कलेक्टर श्री आर के. जैन व श्री आर के. मिश्रा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, एस डी एम. डबरा सुश्री स्वाति मीणा व ग्वालियर श्री आदित्य सिंह तोमर, संयुक्त कलेक्टर श्री संदीप माकिन व श्री वीरेन्द्र कुमार सहित जिले के सभी तहसीलदार व नायब तहसीलदार तथा राजस्व संग्रह से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

       कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को यह भी हिदायत दी कि नामांतरण, बंटवारा व सीमांकन प्रकरणों के निराकरण में सिटीजन चार्टर में दर्शाई गई समय सीमा का उल्लंघन कदापि न हो। उन्होंने राजस्व न्यायालयों में अधिक अवधि से लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण पर भी विशेष जोर दिया। श्री त्रिपाठी ने शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिये चलाये जा रहे अभियान में और तेजी लाने पर जोर देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बारहमासी सड़कों में बाधा बन रहे अतिक्रमण प्राथमिकता से हटायें। कलेक्टर ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पट्टेधारियों को वास्तविक कब्जा दिलाने के निर्देश भी दिये। साथ ही कहा कि जिन लोगों द्वारा इन वर्गों के हितग्राहियों को पट्टे पर मिली भूमि पर बार-बार अतिक्रमण किया जा रहा हो तो उन लोगों के खिलाफ अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत पुलिस थाने में प्रकरण दर्ज करायें। श्री त्रिपाठी ने निराकृत प्रकरणों को अभिलेखाकागारों में जमा कराने पर भी विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि प्रकरणों को सुव्यवस्थित कर अभिलेखागारों में जमा करायें। राजस्व अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण के दौरान शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का भी आवश्यक रूप से निरीक्षण करने की हिदायत भी उन्होंने दी।

       इण्डस्ट्रीयल कोरीडोर के लिये जमीन की उपलब्धता  तथा बैंक, भू राजस्व, डायवर्सन शुल्क, खनिज, पंचायतराज अधिनियम की धारा-92 के तहत पूर्व सरपंचों से वसूली आदि की समीक्षा भी बैठक में की गई।

 

एस डी एम. श्री तोमर की सराहना

राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने ग्वालियर के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) श्री आदित्य सिंह तोमर कीर् कत्तव्य परायणता की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि चाहे शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण रहा हो अथवा क्षेत्र के सभी 24 जनमित्र केन्द्रों से जीवंत संपर्क बनाये रखने की बात हो हर डयूटी श्री तोमर ने गंभीरता पूर्वक निभाई है, जो अन्य राजस्व अधिकारियों के लिये एक उदाहरण है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: